-कैंट स्टेशन पर डिरेल्ड होने से बची आर्मी स्पेशल

-आरपीएफ कांस्टेबल की सक्रियता से टला बड़ा हादसा

VARANASI

कैंट स्टेशन पर गुरुवार को बड़ा हादसा होने से बच गया। दरअसल प्लेटफॉर्म नंबर पांच पर नई दिल्ली से बिहार जा रही आर्मी स्पेशल आ रही थी। इस बीच वहां पेट्रोलिंग ड्यूटी में तैनात आरपीएफ जवान की नजर टूटी पटरी पर पड़ गई। उसने तुरंत अधिकारियों की इसकी सूचना दी। जिसके बाद आर्मी स्पेशल को तो आउटर पर ही रोक लिया गया जिससे बड़ी दुर्घटना होने से बच गई लेकिन इससे चंद मिनट पहले टूटी पटरी पर सद्भावना एक्सप्रेस आ चुकी थी और वह डिरेल्ड होने से बाल बाल बच गई। इसकी सूचना मिलते ही रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन में हड़कम्प मच गया। आनन-फानन में इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारियों ने चटकी हुई पटरी को दो घंटे में मरम्मत किया तब जाकर ट्रेन्स का ऑपरेशन स्र्टाट हुआ।

चंद मिनट पहले हुई थी रवाना

बताया जाता है कि दिन में 1.40 बजे प्लेटफॉर्म नंबर पांच के पूर्वी छोर पर पेट्रोलिंग के दौरान आरपीएफ कांस्टेबल संजय प्रसाद की नजर इस टूटी ट्रैक पर पड़ी। उसकी सूचना के बाद मौके पर पहुंचे पीडल्यूआई और इजीनियरिंग विभाग के कर्मचारियों ने टूटी पटरी का मरम्मत कार्य स्टार्ट कराया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार इस घटना से चंद मिनट पहले इसी ट्रैक से नई दिल्ली-रक्सौल सद्भावना एक्सप्रेस रवाना हुई थी।

आउटर पर रोकी गयी 'आर्मी'

सद्भावना एक्सप्रेस के गुजरने के कुछ देर बाद नई दिल्ली से बिहार जाने वाली आर्मी स्पेशल को इस प्लेटफॉर्म पर प्लेस करने का सिगनल दिया गया था। घटना की सूचना मिलते ही आर्मी स्पेशल को आउटर पर ही रोक लिया गया। ट्रेन में पूरे साजो सामान के साथ आर्मी की पूरी बटालियन एक स्थान से दूसरे स्थान के लिए रवाना हो रही थी। एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक यदि आर्मी स्पेशल दुर्घटनाग्रस्त होती तो कइयों की जान जा सकती थी। आरपीएफ कांस्टेबल की सक्रियता को देखते हुए रिवार्ड के लिए उसका नाम हेडक्वार्टर भेजा जाएगा।

रेल ट्रैक के टूटने की जानकारी समय रहते पेट्रोलिंग जवान संजय प्रजापति ने दे दी। इस सराहनीय कार्य के लिए उनका नाम हेडक्वार्टर भेजा जाएगा।

अनूप सिन्हा, इंस्पेक्टर आरपीएफ