-खाली दौड़ रही ट्रेन्स की सीटों को भरने के लिए शुरू हुई नई सुविधा

-बेसिक फेयर से 10 परसेंट कम पर टिकट की होगी बुकिंग

VARANASI

रेलवे ने सभी ट्रेन्स में आरक्षित सीटों के लिए पहला चार्ट बनने के बाद खाली बची सीट को 10 परसेंट की छूट के साथ बेचने का डिसीजन लिया है। यह छूट संबंधित ट्रेन के सभी क्लास के बेसिक फेयर में दी जाएगी। बता दें कि राजधानी, दुरंतो, हमसफर और शताब्दी ट्रेन में ट्रायल के बाद यह व्यवस्था पहले से ही लागू की जा चुकी है। अब इनके अलावा अन्य ट्रेन्स में भी यह व्यवस्था लागू कर दी गई है। एक्सपर्ट के मुताबिक यह सिस्टम उन सभी ट्रेन्स के लिए कारगर साबित होगा जिनमें सीटें खाली रह जाती थीं। अब उनमें भी सीटें फुल जाएंगी।

टीटीई को भी मिला अधिकार

रेलवे की ओर से जारी सर्कुलर के बाद शताब्दी, राजधानी, हमसफर और दुरंतो एक्सप्रेस के साथ-साथ अन्य सभी ट्रेन्स में पहला चार्ट बनने के बाद बची सीटों के लिए करंट काउंटर पर किराए में 10 परसेंट की छूट दी जा रही है। रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक रेलवे ने अब तय किया है कि पहला चार्ट बनने के बाद करंट काउंटर से संबंधित ट्रेन में टिकट के किराए से दस परसेंट कम किराया लिया जाएगा। ट्रेन के अंदर खाली हुई सीटों के लिए टीटीई को भी दस परसेंट कम किराए पर टिकट बनाने का अधिकार दिया गया है।

30 मिनट पहले तक होगी बुकिंग

रेलवे के नियमानुसार 10 परसेंट की छूट संबंधित ट्रेन के सभी क्लास में बेसिक फेयर में दी जाएगी। टिकट पर लगने वाले आरक्षण फीस और सुपरफास्ट चार्ज यथावत लागू रहेंगे। इसके अलावा सर्विस टैक्स भी पहले जैसा ही लागू रहेगा। खास बात यह है कि इस छूट को पाने के लिए टिकट संबंधित ट्रेन के रवाना होने से 30 मिनट पहले तक बुक कराया जा सकेगा। इस नयी सुविधा से पैसेंजर्स को बहुत फायदा होगा। खासतौर से उन पैसेंजर्स को जो रश टाइम में वेटिंग टिकट पर सफर करते हैं। अब उनको अपने डेस्टिनेशन तक जाने के लिए कम से कम सीट मिल जाएगी।