-रेलवे ने प्लेटफॉर्म व ट्रेन में मिलने वाली डेड बॉडी के क्रिमिनेशन का बढ़ाया चार्ज

-जीआरपी को अब मिलेगा पांच हजार रुपये

VARANASI

अब ट्रेन और प्लेटफॉर्म पर मिले लावारिश डेड बॉडी से गंगा व नदियां गंदी नहीं होंगी। कारण कि रेलवे अब डेड बॉडी के अंतिम संस्कार को पांच हजार रुपए देगा। जबकि अब तक इसके लिए केवल 1000 रुपए ही मिलते थे। जिससे बिना उसका दाह संस्कार किए ही गंगा में डेड बॉडी को पानी में बहा दिया जाता था। पर अब ऐसा नहीं होगा। कारण कि जीआरपी को प्लेटफॉर्म अथवा ट्रेन में मिलने वाले लावारिश शव का वो आसानी से दाह संस्कार कर पाएंगे। बता दें कि स्टेशन अधीक्षक की ओर से जीआरपी को यह राशि उपलब्ध कराई जाती है।

लंबे समय हो रही डिमांड

जीआरपी के ऑफिसर्स लंबे समय से रेलवे बोर्ड से लावारिश शवों के अंतिम संस्कार में खर्च होने वाली धनराशि बढ़ाए जाने की मांग कर रहे थे। जिस पर गंभीरता से विचार करते हुए नॉर्दन रेलवे के जीएम ने शवों के अंतिम संस्कार में खर्च होने वाली राशि को एक हजार से बढ़ाकर पांच हजार रुपये कर दिया है। इससे रिलेटेड लेटर सभी डिवीजन को मिल गया है। जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि जीआरपी को शवों के अंतिम संस्कार के लिए पांच हजार रुपये दिए जाएं। स्थानीय जीआरपी थाने के इंस्पेक्टर ने बताया कि उन्हें नई व्यवस्था लागू होने का लिखित आदेश प्राप्त हुआ है। इस बारे में लखनऊ डिवीजन के ऑफिसर्स का कहना रहा कि लावारिश डेड बॉडी के क्रिमिनेशन के लिए लंबे समय से चार्ज को बढ़ाने की मांग की जा रही है। जिसके बाद हेड क्वार्टर ने यह डिसीजन लिया है।

मुहिम को मिलेगी मदद

पीएम व बनारस के सांसद नरेंद्र मोदी की ओर से लगातार गंगा को क्लीन करने का प्रयास हो रहा है। सेंट्रल गवर्नमेंट करोड़ों रुपये सफाई पर खर्च कर रहा है। ऐसे में रेलवे की ओर से भी खास कदम उठाया गया है। जिसके तहत क्रिमिनेशन चार्ज को बढ़ा दिया गया है। यह चार्ज पांच गुना बढ़ाया गया है, जिससे आसानी से डेड बॉडी का दाह संस्कार हो सके।