-ट्रेन जर्नी के दौरान कोई शिकायत होने पर पैसेंजर्स की अब नहीं होना पड़ेगा परेशान

-एनईआर की ट्रेन्स में यात्रियों की समस्या सुनने के लिए तैनात किये जा रहे हैं कैप्टन

varanasi@inext.co.in

VARANASI

ट्रेन में जर्नी के दौरान कोई शिकायत होने पर पैसेंजर्स की अब परेशान नहीं होना पड़ेगा. जी हां, बनारस में एनईआर की ओर से ट्रेन कैप्टन सुविधा की शुरुआत की गई है. ये ट्रेन कैप्टन आपके हमसफर होंगे और यात्रा के दौरान कोई भी परेशानी होने पर उसका मौके पर ही निस्तारण करेंगे. इसका सबसे ज्यादा फायदा बीमार, सीनियर सिटीजन और महिला पैसेंजर्स को मिलेगा. फिलहाल शिवगंगा एक्सप्रेस, स्वतंत्रता सेनानी, चौरी चौरा व पवन एक्सप्रेस में कैप्टन अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

भूल जाइए टीटीई को

अगर आप ट्रेन में जर्नी कर रहे हैं और कोई समस्या आ गयी तो उसे टीटीई से नहीं, बल्कि ट्रेन कैप्टन को बताएं. वह आपकी समस्या का समाधान करेगा. रेल में सफर करते समय यात्रियों को कई बार छोटी मोटी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. मसलन सफाई से जुड़ी समस्या हो या फिर खाने पीने से संबंधित कोई दिक्कत. मेडिकल संबंधी समस्याओं से भी कई बार यात्रियों को दो चार होना पड़ता है. ऐसी समस्याओं के लिए पैसेंजर अक्सर टीटीई को ढूंढते हैं और वह कई बार उनकी समस्या को नहीं सुलझा पाते.

सभी ट्रेन में कैप्टन जल्द

लगातार मिल रही शिकायतों को देखते हुए एनईआर ने ट्रेन कैप्टन पद की नयी शुरुआत की है. ये ट्रेन कैप्टन हर ट्रेन में मिलेंगे. इनके कांटैक्ट नंबर पैसेंजर को यात्रा शुरू करने से पहले डिस्प्ले बोर्ड पर मिल जाएंगे. यात्री इनको कॉल करके अपने कोच में बुला सकते हैं. अपनी समस्या को बता सकते हैं. इस बार जब भी आप रेल में सफर करने जाएं तो रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर टिकट के साथ साथ ट्रेन कैप्टन के नंबर भी जरूर अपने मोबाइल फोन में सेव कर लें. क्योंकि जर्नी के दौरान इनकी कभी भी जरूरत पड़ सकती है.

वर्जन

एनईआर की ट्रेन्स में कैप्टन तैनात करने की शुरुआत हो गयी है. जल्द ही सभी ट्रेन्स में कैप्टन उपलब्ध मिलेंगे, जो पैसेंजर्स की ट्रेन में ही समस्या का समाधान करेंगे.

अशोक कुमार, पीआरओ, एनईआर, वाराणसी