-कैंट स्टेशन से मेट्रो सिटीज के बीच संचालित ट्रेंस में वेटिंग टिकट मिलना भी हुआ मुश्किल

-दुर्गापूजा के लिए चलने वाली स्पेशल ट्रेंस भी ठसाठस

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

त्योहार से पहले सफर का प्लान न बनाने वाले अब परेशान हैं। ट्रेन का कंफर्म टिकट पाना मुश्किल हो रहा है। इस समय लंबी दूरी की किसी भी ट्रेन में कन्फर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है। मुंबई, नई दिल्ली, कोलकाता आदि मेट्रो सिटीज के लिए तो वेटिंग टिकट बहुत मुश्किल से नसीब हो रहा है।

इन रूट्स पर संचालित होने वाली रेग्यूलर ट्रेन्स का तो बुरा हाल है। वहीं स्पेशल ट्रेन भी एनाउंस होते ही फुल हो गयी हैं। विभिन्न ट्रेंस में लगे एक्स्ट्रा कोच भी ठसाठस हैं।

एक-एक सीट को मारामारी

मेट्रो सिटीज में फैमिली संग रहने वाले ढेरों लोग दुर्गापूजा के दौरान घर नहीं पहुंच पाए हैं। उन्हें किसी भी ट्रेन में कंफर्म टिकट नहीं मिल पाया। ट्रेन्स में नो रूम होने की वजह से तत्काल टिकट भी हाथ नहीं आ पा रहा है। रिजर्वेशन ऑफिस से जुड़े ऑफिसर्स के मुताबिक यह सिचुएशन छठ बाद तक रहने की उम्मीद है। इसके बाद ही लोगों को कंफर्म टिकट मिल पाएगा। कमोवेश यही मुसीबत बनारस से अन्य शहरों को जाने वाले लोग भी फेस कर रहे हैं।

हर ट्रेन में वेटिंग

कैंट स्टेशन से मेट्रो सिटीज के बीच संचालित होने वाली शायद ही कोई ट्रेन होगी जिसमें वेटिंग का टिकट मिल जाए। सभी में ढाई से तीन सौ तक वेटिंग है। इनमें महानगरी, बनारस दादर सुपर फास्ट, कामायनी, रत्‍‌नागिरी, पवन, काशी विश्वनाथ, गरीब रथ, स्वतंत्रता सेनानी, बेगमपुरा, मरुधर एक्सप्रेस सहित बिहार की ओर जाने और आने वाली अन्य ट्रेंस शामिल हैं। सबके सब में हालत एक जैसी है। किसी में भी आसानी से टिकट मिलना संभव नहीं है। बता दें कि भीड़ को देखते हुए इस समय कैंट व मंडुवाडीह से और यहां से होकर स्पेशल ट्रेन्स भी संचालित हो रही हैं। लेकिन ये भी फुल हो गयी हैं।

फेस्टिवल सीजन में शहर से बाहर रहने वाले लोग अपने घर लौटने लगते हैं। इसके चलते टिकट की मारामारी हो रही है। राहत उन्हीं को है जो पहले से रिजर्वेशन कराए हुए हैं।

आरपी चतुर्वेदी, एडीआरएम

कैंट स्टेशन