-नौ नवंबर को रात से बंद रहेगा पीआरएस, पब्लिक को होगी परेशानी

-अगले दिन रात एक बजे तक चलेगा अपग्रेडेशन वर्क

varanasi@inext.co.in

VARANASI

जो लोग ऑनलाइन टिकट लेकर सफर करने की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए यह न्यूज बहुत महत्वपूर्ण है. दरअसल, सिस्टम अपग्रेडेशन के चलते नौ नवंबर को 11.45 रात से लेकर 10 नवंबर रात 1.40 तक मेंटनेंस के लिए पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) बाधित रहेगी. इस दौरान इंटरनेट बुकिंग, रिजर्वेशन, पूछताछ नंबर 139 की सेवाएं काम नहीं करेंगी. ऐसे में रेल यात्री रिजर्वेशन टिकट नहीं बना सकेंगे. वहीं जनरल टिकट भी उपलब्ध नहीं हो सकेगी. ऐसे में आज यानी आठ नवंबर या फिर कल नौ नवंबर को रात 10 बजे के पहले ही अपना टिकट ले लें और यदि रेलवे से किसी प्रकार की एंक्वारी करनी है तो वह भी पीआरएस बंद होने से पहले बुक कर लें. बता दें कि यात्री पीआरएस से ही ऑनलाइन करंट टिकट और सामान्य आरक्षण टिकट लेते हैं. वहीं इसी सिस्टम के थ्रू वेटिंग टिकट कन्फर्म होने, ट्रेनों के चलने का समय आदि की जानकारी प्राप्त की जाती है.

मैन्यूअल होगा सारा वर्क

दरअसल, अपग्रेडेशन के चलते लगभग 10 घंटों के लिए सारी कम्प्यूटर कार्यप्रणाली ठप रहेगी. ऐसे में ट्रेंस के समय से लेकर बर्थ कन्फर्मेशन आदि की जानकारी एंक्वायरी काउंटर से प्राप्त करनी होगी. वहीं बर्थ कन्फर्म आदि की सूचना टीसी ऑफिस के चार्ट से उपलब्ध होगी. बर्थ खाली होने पर ट्रेन में टीटीई सीट उपलब्ध कराएंगे. आमतौर पर स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर रात आठ बजे बंद कर दिए जाते हैं. लेकिन ऑनलाइन टिकट सिस्टम 24 घंटे खुले रहते हैं. ऐसे में देशभर में दस घंटे तक रिजर्वेशन सिस्टम बंद होने से पब्लिक को परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

टच स्क्रीन से कॉल सेंटर तक

इस दौरान आईवीआरएस/टच स्क्रीन, कॉल सेंटर (टेलीफोन नंबर-139) के माध्यम से भी किसी तरह की ट्रेनों से संबंधित जानकारी नहीं मिलेगी. साथ ही, टिकट बुकिंग का काम भी बंद रहेगा. इस दौरान ना तो यात्रा टिकट जारी होंगे और ना ही कैंसिल किए जा सकेंगे. इस बीच आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग भी नहीं हो सकेगी. रेलवे स्टेशन पर स्थित ना तो डोरमेट्री की ऑनलाइन बुकिंग होगी और ना ही रिटायरिंग रूम की. अपग्रेडेशन काम के लिए इस दौरान कंप्यूटरीकृत सर्विस पूरी तरह से बंद कर दी जाती है.