-रेलवे ने पैसेंजर्स की सुविधा के लिए रिटायरिंग रूम की बुकिंग में किया चेंज

-अब 25 रुपये में तीन घंटे तक रिटारिंग रूम में बिता सकते हैं समय

VARANASI

ट्रेन से जर्नी करने वाले यात्रियों के लिए सबसे बड़ी समस्या रुकने की होती है। वह भी यदि रात में स्टेशन पर पहुंचे तो बाहर जाकर होटल ढूंढना बहुत मुश्किल होता है। जबकि बहुत सारे लोगों को यह पता ही नहीं है कि रेलवे अपने यात्रियों का भी ख्याल रखती है। यात्रियों को कुछ घंटे के लिए होटल के भारी भरकम खर्च से बचाने को रेलवे सस्ते में रूम बुक करने की सुविधा दे रहा है। रेलवे ने नियमों में कुछ आवश्यक बदलाव किये हैं। जिससे पैसेंजर्स को बहुत सुविधा होगी।

सिर्फ 25 रुपये में रिटारिंग रूम

रेलवे मात्र कुछ घंटे के लिए स्टेशन पर रुकने वालों के लिए रिटायरिंग रूम बुक करने की सुविधा दे रहा है। आईआरसीटीसीकी बेवसाइट के जरिए आप मिनिमम तीन घंटे और मैक्सिमम 48 घंटे के लिए रिटायरिंग रूम और डॉर्मिटरीज बुक कर सकते हैं। तीन घंटे तक की बुकिंग है तो 25 रुपये चार्ज देना होता है। वहीं 24 घंटे की बुकिंग पर 100 रुपये और 48 घंटे की बुकिंग पर 200 रुपये तक चार्ज लगता है। यदि आप रूम बुकिंग का पेमेंट डिजिटली करते हैं तो आपको पांच रुपये की छूट भी मिलती है। कंफर्म टिकट होने वाले ही रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं। एक पीएनआर नंबर पर एक ही बुकिंग सोर्स और डेस्टिनेशन स्टेशन से की जा सकती है।

ऐसे होती है बुकिंग

रिटारिंग रूम या डॉर्मिटरी बुक करने के लिए आपको सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां अपने यूजर नेम और पासवर्ड के थ्रू अपना अकाउंट खोलें। अकाउंट खुलने के बाद आपको अपने टिकट का पीएनआर नंबर ऑप्शन में डालना होगा। उसके बाद आप अपने मुताबिक रिटारिंग रूम या डॉर्मिटरी बुक कर सकते हैं। रेलवे रिटायरिंग रूम ऐसे कमरे हैं जो अधिकतर रेलवे स्टेशनों पर उपलध हैं।

रिटायरिंग रूम भी होता है कैंसिल

अगर आप रिटायरिंग रूम को चेक इन के 48 घंटे पहले कैंसिल करते हैं, तो आपकी 20 परसेंट राशि कट जाएगी। अगर आप रिटायरिंग रूम को चेक इन और 24 घंटे के बीच में कैंसिल करते हैं तो आपकी 50 परसेंट राशि काट ली जाएगी। ऐसे में एलर्ट रहें कि संबंधित स्टेशन पर समय से पहुंच नहीं पा रहे हैं तो समय रहते रूम की बुकिंग कैंसिल कर दें।