-मंडुआडीह स्टेशन पर सेकेंड एंट्री बनाने का काम दो साल में होना था पूरा

-तीन साल बीतने पर भी नहीं पूरा हुआ वर्क, लोकार्पण हो तो पैसेंजर्स को मिलने लगेंगी कई सुविधाएं

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

साढ़े तीन साल पहले मंडुआडीह रेलवे स्टेशन पर सेकेंड एंट्री को बनाने की शुरुआत हुई थी। बड़े धूमधाम से तत्कालीन रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इस वर्क का इनॉगरेशन किया था लेकिन यह काम अपने नियत समय पर पूरा नहीं हो पाया। जबकि इस कार्य को पूरा करने के लिए दो साल का समय फिक्स किया था। अब लोकसभा चुनाव की आहट सुनायी देते ही इसे जल्द पूरा करने का फरमान जारी किया गया गया है। वो भी तब क्योंकि चर्चा है कि 29 दिसंबर को अपने संसदीय क्षेत्र में आ रहे पीएम नरेंद्र मोदी पैसेंजर्स को मंडुवाडीह स्टेशन पर बन रहे सेकेंड एंट्री का तोहफा भी दे सकते हैं। खास बात यह है कि यदि मंडुआडीह स्टेशन पर सेकेंड एंट्री का लोकार्पण हो जाता है तो पैसेंजर्स को यहां कई सुविधाएं मिलने लगेंगी। मेट्रो सिटीज जैसे लुक में डेवलप किये जा रहे स्टेशन पर सेकेंड एंट्री का कार्य पूरा हो जाने पर यहां पिकनिक स्पॉट जैसा नजारा रहेगा। इससे यहां पहुंचने वाले पैसेंजर्स को एक अलग तरह की फीलिंग मिल सकेगी।

ये काम अब तक अधूरा

आठ जून 2015 से मंडुवाडीह स्टेशन पर बनना स्टार्ट हुए सेकेंड एंट्री का कार्य दो फेज में होना है। फ‌र्स्ट फेज में सेकेंड एंट्री की ओर मेन बिल्डिंग और सर्कुलेटिंग एरिया बनाने का काम चल रहा है। इस गेट तक पहुंचने केलिए लहरतारा-मंडुआडीह रोड को भी खास तरीके से बनाना है। इसके अलावा फ‌र्स्ट फेज में वेटिंग हाल, बुकिंग हाल, 26 कोच का प्लेटफॉर्म सहित कई पैसेंजर्स अमेनटीज का निर्माण होना है। और सेकेंड फेज में वीआईपी लाउंज, एस्केलेटर सहित अन्य सुविधाओं का निर्माण होना है। ये सभी कार्य अब तक पूरा नहीं हो पाया है।

हरियाली से तालाब तक तैयार

स्टेशन के सेकेंड एंट्री की ओर पार्क, बैठने की व्यवस्था व पहले से मौजूद पुराने तालाब का सुंदरीकरण किया गया है। नये एंट्री पॉइंट व बिल्डिंग के पास हरियाली के लिए तरह-तरह के पौधे लगाए गए हैं। साथ ही यहां लगी स्पेशल लाइटिंग लोगों को सुकून देने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। सेकेंड एंट्री की डिजाइन नई दिल्ली के जाने माने आर्किटेक्ट ने बनायी है। यही नहीं यहां एंट्री करने मात्र से ही बनारसीपन का एहसास होगा।

सेकेंड एंट्री की ओर बन रहे नये प्लेटफॉर्म पर इंटरलॉकिंग के लिए 20 दिसंबर से ब्लॉक लिया जाएगा। इसके बाद ही वर्क कम्प्लीट हो पाएगा। ऐसे में जनवरी 2019 में ही सेकेंड एंट्री के लोकार्पण होने की संभावना है।

अशोक कुमार, पीआरओ

एनईआर वाराणसी डिवीजन