-कैंट स्टेशन पर चेकिंग स्टाफ कम होने से ट्रेन्स में टिकट की ठीक से नहीं हो पा रही जांच

-कमी दूर करने को अब रिजर्वेशन काउंटर के क्लर्क ट्रेनिंग लेकर बनेंगे टीटीई

VARANASI

कैंट रेलवे स्टेशन स्थित आरक्षण काउंटर पर रिजर्वेशन टिकट बुक करने वाले क्लर्क अब नयी भूमिका में नजर आएंगे। वो जल्द ही टीटीई की तरह ट्रेन्स में टिकट चेक करते दिखेंगे। रेलवे के नए आदेश के मुताबिक स्टेशन पर चेकिंग स्टाफ की कमी के कारण ट्रेन्स में टिकटों की जांच ठीक से नहीं हो पा रही है। इससे रेलवे को नुकसान हो रहा है। इस नुकसान की भरपाई करने के लिए यहां आरक्षण काउंटर पर टिकट बुक करने वाले स्टाफ को टीटीई का काम सौंपने का आदेश दिया गया है। इसके लिए इन्हें जल्द ही ट्रेनिंग दी जाएगी।

काम कम होने के कारण नया पद

रेलवे की ओर से जारी आदेश में दलील दी गई है कि मौजूदा समय में 65 से 70 परसेंट रेलवे रिजर्वेशन टिकट ऑनलाइन बुक हो रहे हैं, ऐसे में स्टेशन के आरक्षण सेंटर पर तैनात टिकट बुकिंग क्लर्क के पास काम कम हो गया है। माना जा रहा है कि रेलवे में खाली पद नहीं भरे जाने की वजह से ही ये बदलाव किया जा रहा है। इंक्वायरी कम रिजर्वेशन क्लर्क को ट्रेनिंग देकर उन्हें ट्रेन्स में टिकट जांच के काम में लगाया जाएगा।

यह पहला मौका नहीं है

इंक्वायरी कम रिजर्वेशन क्लर्क (ईसीआरसी) को टीटीई बनाने का आदेश रेलवे के लिए कोई नया प्रयोग नहीं है। रेलवे की अपने अन्य विभागों में तैनात स्टाफ का जरूरत के हिसाब से काम बदलने की परंपरा रही है। एक महीने बाद प्रयागराज में कुंभ लगने वाला है। तब बनारस में भी जबरदस्त भीड़ होगी। उस दौरान स्टाफ के न होने पर श्रद्धालुओं व पैसेंजर्स को ट्रेन में अपनी सीट नहीं मिल पाएगी। इसी को देखते हुए ये नया प्लान किया गया है।

स्टाफ की कमी को दूर करने के लिए रेलवे की ओर से यह कदम उठाया गया है। रिजर्वेशन सेंटर के ‌र्क्लक को टीटीई बनाने से पहले ट्रेनिंग दिया जाएगा।

आनंद मोहन, डायरेक्टर

कैंट स्टेशन

--------------------

स्टॉफ की बढ़ेगी कमी

उत्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन, वाराणसी जनरल शाखा के शाखा मंत्री विंध्यवासिनी यादव ने कहा कि बनारस में कैंट स्टेशन सहित बीएचयू, गोलघर व एंक्वायरी काउंटर पर पहले से ही स्टाफ की क्राइसिस है, ऐसे में यहां ईसीआरसी को टीटीई ट्रेनिंग में भेज देने से और परेशानी बढ़ेगी। रेलवे को इस तरह का आर्डर देने से पहले कर्मचारियों की स्थिति का भी ध्यान देना चाहिए।