पीलीभीत-टनकपुर रूट के जून तक गेज कन्वर्जन की उम्मीद, रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने किया इंस्पेक्शन

<पीलीभीत-टनकपुर रूट के जून तक गेज कन्वर्जन की उम्मीद, रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने किया इंस्पेक्शन

BAREILLY:

BAREILLY:

बरेली से टनकपुर रूट पर नई ब्रॉडगेज लाइन पर जून से ट्रेने दौड़ने लग जाएंगी। पीलीभीत से टनकपुर रूट पर ब्रॉडगेज लाइन बिछाने की कवायद जून से पहले पूरा होने की उम्मीद है। इससे जून के आखिरी हफ्ते से बरेली से टनकपुर वाया पीलीभीत ट्रेनों का संचालन जून से शुरू होना तय माना जा रहा है। सैटरडे को बरेली पहुंचे रेलवे बोर्ड के चेयरमैन एके मित्तल ने यह जानकारी दी। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन पीलीभीत-टनकपुर रूट पर हो रहे गेज कंवर्जन का इंस्पेक्शन करने पहुंचे थे। रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने नए ब्रॉडगेज के बाद एनईआर के इज्जतनगर व सिटी स्टेशन का भी इंस्पेक्शन किया। इंस्पेक्शन के दौरान रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने कई कमियां भी देखी, जिसे जल्द सुधारने के लिए जीएम राजीव मिश्र समेत एनईआर के अन्य अधिकारियों को निदर्1ेश दिए।

तड़के सुबह गए इंस्पेक्शन पर

पीलीभीत-टनकपुर रूट पर ब्रॉडगेज लाइन का इंस्पेक्शन करने के लिए चेयरमैन फ्राइडे रात ही बरेली पहुंच गए थे। वह सैटरडे सुबह ब्.ख्भ् बजे ही ब्रॉडगेज इंस्पेक्शन के लिए अपनी स्पेशन आरए से पीलीभीत के लिए रवाना हो गए। इस दौरान उनके साथ जीएम व इज्जतनगर मंडल के डीआरएम निखिल पांडेय समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। ब्रॉडगेज इंस्पेक्शन के बाद सैटरडे शाम करीब ब्.ख्0 बजे चेयरमैन पीलीभीत से रवाना हुए और शाम भ् बजे बरेली इज्जतनगर स्टेशन पर उतरे। इसके बाद चेयरमैन ने इज्जतनगर स्टेशन पर रिजर्वेशन काउंटर, फोटो गैलरी और प्लेटफार्म समेत कई जगहों का भी इंस्पेक्शन किया। चेयरमैन ने स्टेशन पर बने रही नई बिल्डिंग, सीढि़यां व नए प्लेटफार्म का काम मई तक पूरा होने की उम्मीद जताई।

टेलगो पर फैसला नहीं

स्पेन की लग्जरियस व सेमी हाईस्पीड टेलगो ट्रेन के भारत की रेलवे लाइन पर दौड़ने के फिलहाल कोई आसार नहीं है। चेयरमैन ने साफ किया कि फिलहाल रेलवे बोर्ड की ओर से भारत में टेलगो के संचालन पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। स्पेन की टेलगो ट्रेन का भारत में तीन फेज में स्पीड ट्रायल किया गया था। मई ख्0क्म् में बरेली से मुरादाबाद के बीच टेलगो के पहले स्पीड ट्रायल से लोगों में इस ट्रेन के भारतीय रेलवे में जल्द शामिल किए जाने की उम्मीद बढ़ गई थी।

नहीं बढ़ेंगे कोच व ट्रेन

ट्रेनों की संख्या बढ़ाए जाने की संभावना को चेयरमैन ने फिलहाल नकार दिया। चेयरमैन एके मित्तल ने बताया कि ट्रेनों की संख्या बढ़ाए जाने का प्रपोजल रेलवे बोर्ड को मिला है। लेकिन ट्रेनों की संख्या बढ़ाने से पहले स्टेशनों पर मुसाफिरों की सुविधाओं को भी बढ़ाया जाना है। वहीं वहीं पैसेंजर्स की सुविधा के लिए ट्रेनों में कोच बढ़ाए जाने के सवाल पर भी चेयरमैन ने कहा कि ट्रेन में ख्म् कोच होने से काफी प्रॉब्लम होगी। इंडिया में जितने भी प्लेटफार्म हैं वह ख्ख् से ख्ब् कोच के हिसाब से बने हुए है। ऐसे में ख्म् कोच होने पर ट्रेन के ख् कोच प्लेटफार्म से बाहर खड़े होंगे। इससे पैसेंजर्स को ट्रेन पकड़ने में काफी दिक्कत होगी। फिलहाल सिर्फ प्रयागराज ट्रेन में ही ख्म् कोच लगे हुए है।

----------------------------------