-गृहमंत्री के होम डिस्ट्रिक्ट चंदौली के चकिया-नौगढ़ में रेल ट्रैक बिछाने की आस इस बार भी नहीं हुई पूरी

-ट्रेन की सिटी सुनने के लिए सालों से वेट कर रहे हैं नौगढ़वासी

VARANASI: रेल बजट में रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने अपने संसदीय क्षेत्र में कुछ रहम जरूर दिखाई। लेकिन गृह मंत्री राजनाथ सिंह के होम डिस्ट्रिक चंदौली के नक्सल प्रभावित एरिया चकिया को इस बार भी कुछ नहीं मिला। जबकि होम मिनिस्टर चकिया के भभौरा गांव के मूल निवासी हैं। केंद्र में बीजेपी की गवर्नमेंट बनने व राजनाथ सिंह के गृह मंत्री बनने के बाद चकिया के लोगों को विश्वास था कि इस बार के रेल बजट में नौगढ़ तक रेलवे पटरी जरूर दौड़ेगी लेकिन उनकी यह आस इस बार भी पूरी नहीं हो सकी।

लालगढ़ नाम से फेमस है नौगढ़

चंदौली-सोनभद्र के बॉर्डर पर स्थित नौगढ़ को नक्सलियों का गढ़ माना जाता है। नक्सलियों के कारण नौगढ़ को लालगढ़ के नाम से जाना जाता है। यहां के रास्ते भी दुर्गम हो चुके हैं। इन रास्तों पर चलना अपने को अनसेफ मानकर चलने के बराबर है। बेहतर मेडिकल फैसिलिटीज भी इन्हीं कारणों से यहां के लोगों को अवेलेबल नहीं हो पाती।

बसेज ही एकमात्र सहारा

मुगलसराय से दक्षिण दिशा में स्थित चकिया व नौगढ़ जाने के लिए आज भी लोगों को बसेज का सहारा लेना पड़ता है। शाम चार बजे के बाद चकिया तो आप जा सकते हैं लेकिन उसके आगे फ्म् किमी दूर नौगढ़ जाने के लिए सुबह तक का वेट करना पड़ेगा। चकिया व नौगढ़ के लोगों की आस थी कि उनके भी एरिया में ट्रेन्स की आवाज सुनाई पड़े। पहाड़ों के बीच ट्रेनें दौड़ सकें। लेकिन इस बार के रेल बजट में भी उनकी उम्मीद परवान नहीं चढ़ सकी।

बिछता रेल टै्रक तो बढ़ते पर्यटक

मुगलसराय से लगभग भ्ख् किमी दूर देवदरी राजदरी जलप्रपात फेमस टूरिस्ट प्लेस है। बारिश के मौसम में यहां सैलानियों का मेला लगता है। बिहार, एमपी व वेस्ट यूपी के सैलानियों की यहां गैदरिंग होती रहती है। इसके साथ ही अन्य बड़े महानगरों के टूरिस्ट्स भी पहाड़ों के बीच देवदरी-राजदरी के मनोरम दृश्य को देखने के लिए उमड़ते हैं। अधिकांश सैलानियों का दिल करता है कि ट्रेन्स से सफर करते हुए वे देवदरी राजदरी पहुंचें। यहीं से क्ब् किमी दूरी पर नौगढ़ भी स्थित है। यह वही नौगढ़ है जहां से चंद्रकांता की स्टोरी भी जुड़ी हुई है। इसके बाद भी रेल बजट में नौगढ़ में रेल ट्रैक के बिछाने की घोषणा नहीं की गई। इससे यहां के लोग काफी निराश हैं।

जब गृहमंत्री का पैतृक निवास होते हुए भी नौगढ़ में रेल टै्रक नहीं बिछ पाया तो अब किससे उम्मीद कर सकते हैं।

अजीत पाठक, चंदौली

नौगढ़ के लोग कई सालों से रेल टै्रक बिछाने की मांग कर रहे हैं लेकिन इस केंद्र सरकार ने भी उनकी नहीं सुनी।

चकरू यादव,

मुगलसराय

चकिया व नौगढ़ तक रेल टै्रक बिछने की पूरी उम्मीद थी। लेकिन केंद्र सरकार ने यहां के पब्लिक का दिल तोड़ दिया। अगर रेल ट्रैक बिछाने की घोषणा हो गई होती तो टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलता।

प्रिंस पांडेय, चकिया

गृहमंत्री चाहते तो उनके एरिया में ट्रेन्स की सिटी जरूर बजती। रेल मंत्री ने नौगढ़ के लोगों का अरमान डिरेल्ड कर दिया।

संतोष यादव

चंदौली