दिल्ली-हावड़ा रूट की ट्रेनों में रिजर्वेशन के लिए मई से शुरू होगी व्यवस्था

दिल्ली-लखनऊ और दिल्ली-जम्मू रूट पर सफल रहा है प्रयोग

बर्थ खाली होने पर दूसरी ट्रेनों में ट्रांसफर होंगे वेटिंग लिस्ट के पैसेंजर्स

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: ट्रेनो में यात्रा करने वाले मुसाफिरों के लिए एक अदद कंफर्म टिकट बेहद मैटर करता है। इसके लिए वे तमाम जतन करते हैं। कई बार सफलता मिल जाती है और कई बार निराशा से भी सामना होता है। रेलवे ने पैसेंजर्स को इस स्थिति से बाहर निकालने के लिए च्विकल्पच् सुविधा शुरू करना तय किया है। दो रूट पर आलरेडी लागू इस व्यवस्था को सफलता मिलने के बाद इसका दायरा बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। अगले महीने इसे हावड़ा दिल्ली रूट यानी एनसीआर में भी लागू कर दिया जाएगा। शुरुआती दौर में इसका फायदा उन्हें ही मिलेगा जो आनलाइन टिकट की बुक कराएंगे।

अल्टरनेटिव ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम

रेलवे ने इस स्कीम को अल्टरनेटिव ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम (एटीएएस) नाम दिया है। इस योजना के तहत वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को कंफर्म टिकट दिया जाएगा। जिस ट्रेन में यात्रियों का वेटिंग टिकट है, अगर उस ट्रेन में बर्थ नहीं मिल पाती तो रेलवे का 'विकल्प' सिस्टम सुविधा और समय के मुताबिक उन्हें उसी रूट की दूसरी ट्रेन में बर्थ खोजकर देगा।

ट्रायल के बाद अब विस्तार

रेलवे ने ट्रायल के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली-लखनऊ और दिल्ली-जम्मू रूट पर नवंबर 2015 में विकल्प योजना की शुरुआत की थी। दोनों रूट पर विकल्प की सफलता के बाद अब इसमें विस्तार की तैयारी है। विकल्प का दायरा बढ़ाते हुए एनसीआर के दिल्ली-हावड़ा रूट के साथ ही दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-चेन्नई, दिल्ली-बंगलुरु और दिल्ली-सिकंदराबाद रूट के पैसेंजर्स को भी विकल्प चुनने का आप्शन देने का निर्णय लिया गया है।

आनलाइन बुकिंग पर ही लाभ

फिलहाल रेलवे द्वारा दिए जाने वाले विकल्प का लाभ केवल आनलाइन टिकट बुक कराने वाले पैसेंजर ही ले सकेंगे। आनलाइन टिकट बुक करवाते समय विंडो पर आपके सामने विकल्प का ऑप्शन आएगा। इस पर क्लिक करने के बाद विकल्प एक्टिव हो जाएगा, जो वेटिंग टिकट के लिए उसी रूट की दूसरी ट्रेन में कनफर्म टिकट आपको खोज कर देगा और इसके एवज में आपका एक भी पैसा एक्स्ट्रा नहीं लगेगा। जब तक पैसेंजर्स विकल्प पर टिक नहीं करेंगे, तब तक लाभ नहीं मिलेगा।

फैक्ट फाइल

दिल्ली-हावड़ा रूट पर प्रतिदिन तीन सौ से ज्यादा ट्रेनों का संचालन

पचास से ज्यादा ट्रेनों का इलाहाबाद जंक्शन पर है स्टापेज

हजारों यात्री प्रतिदिन इस रूट पर करते हैं सफर

आनलाइन टिकट बुक कराने वालों की संख्या भी बढ़ी

विकल्प योजना

लखनऊ-दिल्ली और दिल्ली जम्मू रूट पर नवंबर 2015 में हुई शुरुआत

इसके लिए डेवलप किया गया साफ्टवेयर दूसरी ट्रेनों की सीटों को भी चेक करता है

जिस ट्रेन में टिकट कंफर्म मिलेगा टिकट उसी में आटोमेटिकली शिफ्ट हो जाएगा

इसका कोई एक्स्ट्रा चार्ज पैसेंजर्स से नहीं लिया जाएगा

इस योजना का लाभ अभी सिर्फ आनलाइन बुकिंग कराने वालों को मिलेगा

मई में दिल्ली हावड़ा रूट पर भी लागू हो जाएगी योजना

पायलट प्रोजेक्ट के तहत विकल्प को आगे बढ़ाने की योजना है। रेलवे बोर्ड दिल्ली-हावड़ा रूट पर जैसे ही विकल्प को लागू करने का आदेश जारी करेगा, क्रिस के साइट में अपडेट कराकर आनलाइन पैसेंजर्स के लिए इसे लागू करा दिया जाएगा।

-विजय कुमार,

सीपीआरओ, एनसीआर