allahabad@inext.co.in
ALLAHABAD: आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक कराने के बाद पैसेंजर्स की इच्छा पर रेलवे उसकी होम डिलीवरी भी करती थी। हालांकि इसके लिए पैसेंजर्स को एक्स्ट्रा पेमेंट करना होता था। अब रेलवे इस सुविधा को बंद कर दिया है। आईआरसीटीसी ने वेबसाइट से टिकट की होम डिलीवरी का ऑप्शन ही खत्म कर दिया है। अब पैसेंजर्स को मोबाइल पर आया आईआरसीटीसी का मैसेज दिखाकर या खुद ही टिकट का प्रिंट निकालकर सफर करना होगा। अब काउंटर टिकट की तरह प्रिंटेड टिकट जो पैसेंजर्स के घर पहुंच जाता था, अब नहीं पहुंचेगा।

काफी कम हो गई थी डिमांड
आईआरसीटीसी ने टिकट के होम डिलीवरी की सुविधा का उपयोग लगातार घटते देखकर इसे खत्म करने का निर्णय लिया। टिकट दिखाए बगैर यात्रा का जब तक परमिशन नहीं था, तब तक होम डिलीवरी की डिमांड थी। जब से मैसेज दिखाने के बाद भी पैसेंजर्स को ट्रेन में सफर की छूट दी गई। होम डिलीवरी की डिमांड गिनती की रह गई थी।

जब रेलवे का टिकट दिखाए बगैर यात्रा का परमिशन नहीं था, तब होम डिलीवरी की डिमांड थी। जबसे मैसेज और प्रिंट आउट पर यात्रा की अनुमति दी गई है, तब से होम डिलीवरी का उपयोग न के बराबर हो रहा था। इसलिए रेलवे ने इसे बंद कर दिया है।

सुनील कुमार गुप्ता

पीआरओ

इलाहाबाद मंडल

कॉलिंग

ट्रेनों की लेट-लतीफी को छोड़ दिया जाए तो अन्य सुविधाओं में काफी सुधार है। पहले टिकट के बगैर यात्रा नहीं कर सकते थे, अब मैसेज दिखाकर आराम से यात्रा कर सकते हैं।

राजकुमार केसरवानी

सुविधाएं बढ़ाना ठीक है, लेकिन पुरानी सुविधाएं खत्म करना ठीक नहीं। अभी करीब दस दिन पहले मैंने एक टिकट बुक कराने के बाद घर पर मंगाने का प्रयास किया, लेकिन ऑप्शन ही नहीं मिला। टिकट मिल जाता तो बेहतर होता।

संतोष कुमार

ये बात सही है कि लोग हाईटेक हो रहे हैं। मोबाइल व इंटरनेट का प्रयोग कर रहे हैं। लेकिन अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जो मोबाइल व नेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं। ऐसे लोग भी आराम से सफर कर सकें, इसके लिए अभी सुविधा जारी रखनी चाहिए थी।

वैभव गुप्ता

बहुत से लोग अभी जेब में टिकट रख कर यात्रा करना पसंद करते हैं। ऐसे लोगों को अब दिक्कत होगी। सुविधाएं बढ़ाना ठीक है, लेकिन पुरानी सुविधा को खत्म करना ठीक नहीं है।

यश कौशल