varanasi@inext.co.in - VARANASI -

अगर रेलवे का टिकट बुक करने वाले है तो आपके लिए अच्छी खबर है। अब बिना कोई एक्स्ट्रा चार्ज दिए आईआरसीटीसी से टिकट बुक कर सकते हैं। आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग के समय लगने वाले सर्विस चार्ज को समाप्त कर दिया है। खास बात यह है कि रेलवे की ओर से कैशलेस योजना को बढ़ावा देने के लिए अब देश ही नहीं दुनिया के किसी भी देश के बैंक कार्ड से ई-रेल टिकट का पेमेंट किया जा सकता है। जिसका फायदा डोमेस्टिक पैसेंजर्स के साथ ही टूरिस्ट्स को मिलेगा।

 

बस एक क्लिक में बुकिंग

रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर के अलावा आईआरसीटीसी के थ्रू डेली क्.फ्0 लाख टिकट बुक होते हैं। यह संख्या और बढ़ जाए बशर्ते कैश व अलग-अलग बैंक का चक्कर न फंसे। इसको देखते हुए आईआरसीटीसी ने सभी बैंक सहित पेटीएम, पेयू, व इट्ज कैश से भी पेमेंट की सुविधा प्रदान की है। इसके अलावा अमेरीकन एक्सप्रेस, एटॉम व रुपे कार्ड से भी टिकट का पेमेंट किया जा सकता है। अब पेमेंट में लेट के चलते पैसेंजर्स को टिकट न मिलने का झंझट खत्म हो गया है। तत्काल टिकट बनवाकर जर्नी करने वालों के लिए इससे काफी आसानी हो जाएगी।

 

यूज करने में इसका रखें ध्यान

ई-टिकट की बुकिंग करने के लिए स्मार्ट फोन आवश्यक है। स्मार्टफोन में एम -वीजा एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद यूजर्स अपने वीजा डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या प्रीपेड अकाउंट को एम-वीजा एप्लीकेशन के साथ जोड़ना होगा। फिर इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन की वेबसाइट पर अपने एम-वीजा क्यूआर कोड को आसानी से स्कैन करके टिकट का पेमेंट कर सकते हैं। इसमें बहुत समय नहीं लगता है। यह पहले की अपेक्षा फ्रेंडली भी है।

 

 

समय के साथ रेलवे ने सिस्टम में कई बदलाव किया है। आज ज्यादातर लोगों के पास मोबाइल और पेमेंट के लिए कई तरह के कार्ड हैं। इसको ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी ने टिकट बनाने के लिए कई ऑप्शन प्रदान कर रहा है।

अश्वनी श्रीवास्तव, सीआरएम

आईआरसीटीसी