-इंडियन रेलवे ने यूजर्स को दी सहूलियत, घर बैठे चेंज करा सकेंगे बोर्डिग

-एक मई से लागू होगी व्यवस्था, चार घंटे पहले तक चेंज हो जाएगी बोर्डिग

GORAKHPUR: सिद्धार्थनगर में हैं और गोरखपुर से दिल्ली की ट्रेन पकड़नी है, लेकिन वहां पहुंचना मुश्किल है और ट्रेन छूट जाने का भी डर है. ऐसे लोगों को अब कतई परेशान होने की जरूरत नहीं है. उन्हें अपने करीब रूट से ट्रेन पकड़ने का मौका मिलेगा. रेलवे ने एक मई से नई व्यवस्था लागू करने की कवायद शुरू कर दी है, जिसके तहत पैसेंजर्स अब अपना बोर्डिग प्वाइंट घर बैठे ही चेंज करा सकेंगे. खास बात यह है कि पैसेंजर्स इस फैसिलिटी को एक ही टिकट पर दो बार अवेल कर सकते हैं. यह व्यवस्था ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले यानी पहला चार्ट बनने तक मिलेगी.

एक मई से मिलेगी सुविधा
पैसेंजर्स को अब तक ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले तक ही बोर्डिग चेंज करने की सुविधा थी. इसकी वजह से कई बार ऐसा होता था कि वह तय वक्त पर अपने बोर्डिग प्वाइंट तक नहीं पहुंच पाते, जिसकी वजह से या तो उनकी ट्रेन छूट जाती या फिर सीट दूसरे को अलॉट कर दी जाती. नई व्यवस्था के तहत रेलवे बोर्ड ने पैसेंजर्स को सहूलियत देते हुए टिकट सिस्टम में बड़ा बदलाव किया है. एक मई से ऑल इंडिया लेवल पर यह व्यवस्था लागू हो जाएगी.

पैसे नहीं िमलेंगे वापस
रेलवे के रूल्स से जहां पैसेंजर्स को राहत मिलेगी, वहीं रेलवे को भी इसका काफी फायदा होगा. बोर्डिग चेंज करने पर पैसेंजर्स को कोई एक्स्ट्रा कियारा तो नहीं देना है, लेकिन उसे कोई रिफंड भी नहीं मिलेगा. यही नहीं अगर किसी पैसेंजर ने गोरखपुर से दिल्ली तक का रिजर्व टिकट बुक किया है और बाद में उसने बोर्डिग लखनऊ करा लिया तो गोरखपुर से लखनऊ के बीच का किराया भी वापस नहीं होगा. हां, अगर यात्री चाहे तो बोर्डिग चेंज करने के बाद भी लखनऊ के बजाय गोरखपुर से यात्रा कर सकता है, लेकिन बर्थ खाली होने पर ही पैसेंजर्स को यह सुविधा मिलेगी.

कॉल कर चेंज कराएं बोर्डिग
रेलवे का सफर करने वाले पैसेंजर्स को यह फैसिलिटी एक मई से मिलेगी. इसमें पैसेंजर्स के पास यह भी सुविधा होगी कि वह अपना बोर्डिग प्वाइंट घर बैठे ही चेंज करा सकते हैं. रेलवे काउंटर पर यह सुविधा पहले से मौजूद है, वहीं आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी लोग इस फैसिलिटी को अवेल कर रहे हैं, लेकिन फिलहाल उन्हें 24 घंटे पहले बोर्डिग प्वाइंट चेंज कराने की फैसिलिटी मिल रही है. इसके साथ ही रेलवे इंक्वायरी नंबर '139' पर भी बोर्डिग बदलने की सुविधा उपलब्ध रहेगी. इसके लिए सेंटर फॉ रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस)ने टिकट सिस्टम को अपडेट करने की प्रॉसेस शुरू कर दी है.

रेलवे एक मई से नई व्यवस्था लागू करने जा रहा है. इससे पैसेंजर्स अब चार घंटे पहले बोर्डिग चेंज करा सकेंगे. इसके लिए ऑनलाइन व्यवस्था भी होगी.

- संजय यादव, सीपीआरओ, एनई रेलवे