- यात्रियों के अंदर बैठे डर को निकालने का काम करेगी जीआरपी

- जिससे मुसीबत के वक्त यात्री जीआरपी की ले सके मदद

<- यात्रियों के अंदर बैठे डर को निकालने का काम करेगी जीआरपी

- जिससे मुसीबत के वक्त यात्री जीआरपी की ले सके मदद

BAREILLY:

BAREILLY:

ट्रेनों में बढ़ती लूट व चोरी की वारदातें रोकने के लिए जंक्शन जीआरपी यात्रियों की हेल्प लेगा। इसके लिए वह सफर के दौरान यात्रियों से बाकायदा मित्रवत व्यवहार करेगा। उन्हें अपने बारे में बताएंगे। यात्रियों से दोस्ती कर उनके दिल जीतने की कोशिश करेंगे। ताकि, मुसीबत के वक्त यात्री जीआरपी की मदद लेने से हिचके नहीं।

सादी वर्दी में भी रहेंगे जवान

सफर के दौरान कुछ जीआरपी के जवान सादी वर्दी में भी ड्यूटी करेंगे। ताकि लूट व चोरी की वारदातों को अंजाम देने वालों पर कड़ी नजर रखी जा सके। हालांकि, इनके ऊपर यात्री शक न करें इसके लिए उनके पास पहचान पत्र होगा, जिससे जरूरत पड़ने पर वह यात्रियों को दिखा कर उनसे दोस्ती कर सके। जीआरपी इंस्पेक्टर नित्यानंद सिंह ने बताया कि किसी ट्रेन के कोच में कोई वारदात होने पर संबंधित व्यक्ति के अलावा बाकी यात्री भी डर जाते हैं। वह हेल्प लाइन नम्बर पर फोन करने से भी डरते हैं, उनके अंदर बैठे इसी डर को निकालना हमारा उद्देश्य होगा।

बच निकलते हैं आरोपी

कई बार यात्रियों की डर की वजह से ही आरोपी बच निकल जाता है। समय से सूचना नहीं मिल पाने के कारण जीआरपी कुछ नहीं कर पाती है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए जीआरपी नई पहल शुरू करने की प्लानिंग में हैं। जीआरपी का ऐसा मानना है कि इससे ट्रेन में बढ़ती चोरी और लूट की घटनाओं को रोकने में काफी हद तक मदद मिलेगी। वर्ष ख्0क्7 में ही देखा जाए तो एक दर्जन से अधिक यात्रियों के साथ लूट और चोरी की वारदातें हो चुकी हैं।

बॉक्स

- म् जुलाई ख्0क्7 को ट्रेन संख्या भ्ब्078 से शम्भू नाम के व्यक्ति का क्ब् हजार रुपए और आधार कार्ड चोरी हो गया था।

- क्ख् जून ख्0क्7 को डिब्रूगढ़ के एसी कोच से चार यात्रियों के सामान चोरी हो गया था।

- फ् जून ख्0क्म् को पद्मावत और पुरबिया एक्सप्रेस में आधा दर्जन से अधिक यात्रियों के साथ हुई थी लूटपाट।

- क्8 अप्रैल ख्0क्7 हावड़ा-जैसलमेर एक्सप्रेस में लक्ष्मीकांत द्विवेदी का बैग चोरी हो गया था। जिसमें भ् हजार रुपए, दो मोबाइल और बैंक का पासबुक था।

- ख् जनवरी ख्0क्7 को सहारनपुर पैसेंजर में पीताम्बरपुर के पास सर्राफ सतीश चंद वर्मा के क्म् हजार रुपए और मोबाइल चोरी हो गया था।

जीआरपी के जवान सफर के दौरान मित्रता करेंगे। यात्रियों का दिल जीतने की कोशिश करेंगे। ताकि, मुसीबत के वक्त जीआरपी की मदद लेने में डरे नहीं।

नित्यानंद सिंह, इंस्पेक्टर, जीआरपी जंक्शन