आई स्पेशल

- अब वीआरएस पर रेल कर्मियों को पेंशन के साथ मिलेगी 55 फीसद रकम

- रेलवे बोर्ड ने पहले की अपेक्षा रकम में 25 फीसदी किया इजाफा

- एनईआर के 55 हजार कर्मचारियों को मिलेगा सुविधा का लाभ

GORAKHPUR: एनई रेलवे में काम करने वाले 55 हजार कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। अब वीआरएस (ऐच्छिक सेवानिवृत्ति) लेने वाले रनिंग कर्मचारियों को पहले की अपेक्षा 25 फीसदी तक अधिक रकम मिलेगी। इसकी मांग रेल कर्मचारी अर्से से करते आ रहे थे, जिसे बोर्ड ने मंजूर कर लिया है। हालांकि इस सुविधा का लाभ लेने वाले कर्मचारी डिकैटेगराइज्ड कर दिए जाएंगे। यानी, वीआरएस के बाद दूसरे विभाग में नौकरी की लालसा उन्हें छोड़नी होगी। इस नियम को एनईआर सहित अन्य रेलवे जोन्स में लागू कर दिया गया है।

पहले रिटायरमेंट पर मिलती थी इतनी राशि

पहले रेलवे के रनिंग कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली रकम के साथ 55 फीसद रिटायरमेंट पे एलीमेंट का लाभ मिलता था लेकिन वर्ष 2011 में इसे घटाकर 30 फीसदी कर दिया गया। नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे लगातार पूर्ववत व्यवस्था बहाल करने के लिए मांग करता रहा। दिसंबर महीने में रेलवे बोर्ड में हुई बैठक में इस मुद्दे को उठाया गया। जिसमें संशोधन के बाद बोर्ड ने सहमति दे दी। रिटायरमेंट पर मिलने वाली सुविधा में तो कोई इजाफा नहीं किया गया लेकिन वीआरएस वालों को यह सुविधा दी जानी मंजूर कर ली गई। हालांकि इसके साथ शर्त लगा दी गई है कि डिकैटेगराइज्ड रनिंग कर्मचारियों को 55 फीसद रिटायरमेंट पे एलीमेंट का लाभ तभी मिलेगा जब वे वीआरएस का आवेदन एक माह में सौंपेंगे।

दूसरे विभाग में नहीं कर सकेंगे नौकरी

रनिंग कर्मचारियों के डिकैटेगराइज्ड होने पर अब तक उन्हें दूसरे विभाग में नौकरी दी जाती रही है। लेकिन अब नए नियम के मुताबिक डिकैटेगराइज्ड होने पर यदि वे दूसरे विभाग में नौकरी का इंतजार करेंगे तो उन्हें इस लाभ से वंचित होना पड़ेगा। दूसरे विभाग से जुड़ने पर कर्मचारी संबंधित विभाग के रिटायरमेंट लाभ के ही हकदार होंगे। तब रनिंग कर्मचारियों को मिलने वाली खास सुविधा उनके लिए लागू नहीं होगी।

सीपीआरओ