i special

-तत्काल रिजर्वेशन में चल रहे खेल पर लगाम कसने की तैयारी

-मशीन पर हाथ लगाने वालों को ही मिलेगा टोकन नंबर और टिकट

balaji.kesharwani@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इन दिनों दिल्ली-हावड़ा और मुंबई रूट की ट्रेनें फुल चल रही हैं. कन्फर्म टिकट तो छोडि़ए, वेटिंग लिस्ट भी काफी लंबी है. ऐसे में तत्काल टिकट ही पैसेंजर्स का सहारा है. लेकिन एक आम पैसेंजर को तत्काल टिकट मिलना बहुत मुश्किल होता है. वजह, तत्काल रिजर्वेशन में चल रहा दलालों का खेल. इसे रोकने के लिए अब जीएम एनसीआर ने बायोमीट्रिक टोकन सिस्टम लागू करने का प्लान बनाया है.

हाथ रखते ही मिलेगा टोकन

-टिकट बुकिंग में चल रहे खेल को रोकने के लिए जंक्शन के रिजर्वेशन काउंटर पर बायोमीट्रिक मशीन लगाई जाएगी.

-टिकट बुक कराने आए लोगों को काउंटर पर लगे बायोमीट्रिक मशीन पर हाथ की अंगुलियों को लगाना होगा.

-इसके बाद पैसेंजर को टोकन और रिजर्वेशन फॉर्म मिल जाएगा.

-फॉर्म भरने के बाद रिजर्वेशन कराने वाले पैसेंजर को लाइन में भी नहीं लगना होगा.

-टोकन नंबर स्क्रीन पर आने के बाद आवेदक फार्म जमा करके रिजर्वेशन करा सकेंगे.

-एक व्यक्ति को एक टिकट लेने के दो घंटे बाद तक दूसरा टिकट काउंटर से नहीं मिलेगा.

तत्काल टिकट में होती है सेटिंग

रेलवे अधिकारी और कर्मचारी चाहे जितने दावे कर लें, लेकिन हकीकत यही है कि आज भी रेलवे स्टेशनों पर टिकट के दलाल सक्रिय हैं. यह लंबी रूट की ट्रेनों में टिकट बुक कराने का खेल कर रहे हैं. भीड़ के बावजूद यह कहीं न कहीं से जुगाड़ कर लेते हैं.

वर्जन

पैसेंजर्स द्वारा तत्काल टिकट में मनमानी की कम्प्लेन को दूर करने के लिए ही बायोमीट्रिक टोकन सिस्टम जल्द ही इलाहाबाद जंक्शन पर लगाया जाना है. इसके बाद टिकट दलालों की मनमानी खत्म हो जाएगी.

-अमित मालवीय

पीआरओ एनसीआर

वर्जन-

तत्काल टिकट उसी को मिलेगा, जो दलालों से सेटिंग करेगा. आप चाहें तो आजमा कर देख लें. एसी और स्लीपर टिकट के लिए टाइम अलग-अलग होने के बाद भी आम पैसेंजर को तत्काल टिकट नहीं मिल पाता है.

-अभिलाष

मुझे मुंबई जाना है. बहुत जरूरी है, लेकिन टिकट नहीं मिल पा रहा है. तत्काल के लिए दो बार ट्राई किया, लेकिन काउंटर पर पहुंचने से पहले ही टिकट बुक हो चुका था.

-मो. जावेद

तत्काल टिकट के लिए कल भी लड़ना पड़ता था और आज भी लड़ना पड़ रहा है. स्थिति ये है कि तत्काल टिकट पाना एक आम इंसान के लिए पॉसिबल नहीं है.

-अभिषेक

बायोमीट्रिक टोकन सिस्टम से अगर आम व्यक्ति को तत्काल टिकट मिलने लगे तो ये व्यवस्था बेहतर है. इसे जल्द से जल्द लागू करना चाहिए.

-चंदन सिंह