- बढ़ती जा रही है मॉर्निगवॉक करने वालों की संख्या

- मॉर्निग वॉकर्स अपने साथ लाते हैं डॉगी

>BAREILLY: रेलवे जंक्शन पर इन दिनों फ्री की मॉर्निग वॉक करने वालों की खूब भीड़ हो रही है। प्लेटफॉर्म नंबर 6 पर मॉर्निग वॉकर्स ने मॉर्निग रैंप बना दिया है। बिना प्लेटफॉर्म टिकट के आने वाले मॉर्निग वाकर्स अपने साथ-साथ डॉगी भी लाते हैं। जिससे प्लेटफॉर्म पर आने वाले मुसाफिरों को भी खतरा है। सब कुछ जानते हुए भी जंक्शन एडमिनिस्ट्रेशन मुफ्त की मॉर्निग वॉक करने वालों को रोक नहीं रहा है।

100 से ज्यादा मॉर्निग वॉकर्स

अर्ली मॉर्निग से लेकर सुबह सात बजे तक प्लेटफॉर्म पर टहलते हुए स्थानीय लोग देखे जा सकते हैं। प्लेटफॉर्म पर मॉर्निग वॉक करने वालों की संख्या एक-दो नहीं बल्कि 100 के पार है। ये लोग प्लेटफॉर्म को घेरे रहते हैं और अपने सेहत सुधारने के लिए करीब दो से तीन घंटे तक प्राणायाम, अष्टांग, स्वस्तिकासन, गोमुखासन, गोरक्षासन, योगमुद्रासन, शंखासन जैसे योगविधि कर प्लेटफॉर्म कब्जा जमाए रहते हैं।

डॉगी के अटैक का खतरा

प्लेटफार्म के निर्माण से पहले यहां टहलने वाले मैक्सिमम लोग कैंट एरिया और सुभाषनगर मेन मार्केट में मॉर्निग वॉक करते थे, लेकिन प्लेटफॉर्म बनने के बाद से उनका यहं जमावाड़ा लगने लगा। सबसे ज्यादा दिक्कत यह है कि कई मॉर्निग वॉकर्स अपने साथ अपने डॉगी भी लेकर चलते हैं। इससे प्लेटफॉर्म पर आने वाले दूसरे मुसाफिरों को पर खतरा मंडराता है। मुसाफिरों पर डॉगी के अटैक भी खतरा रहता है।

नहीं लेता कोई टिकट

बता दें कि प्लेटफॉर्म पर एंट्री करने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की जरूरत पड़ती है। बिना प्लेटफॉर्म टिकट के प्लेटफॉर्म पर एंट्री करने वालों पर कार्रवाई का प्रावधान है, लेकिन प्लेटफॉर्म पर बिना टिकट के मॉर्निग वॉक करने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। यही वजह है कि प्लेटफॉर्म पर मुफ्त की मॉर्निग वॉक करने वालों की तादाद में इजाफा होता ही जा रहा है।

बिना प्लेटफॉर्म टिकट कोई भी प्लेटफॉर्म पर एंट्री नहीं कर सकता है। मॉर्निग वॉक के संबंध में डीआरएम को सूचित किया जाएगा। उनके निर्देश के बाद कोई कदम उठाया जाएगा।

राजेंद्र सिंह, पीआरओ, इज्जतनगर डिवीजन