- 4 किलोमीटर की रेलवे लाइन पर 200 से अधिक लोगों का कब्जा

<- ब् किलोमीटर की रेलवे लाइन पर ख्00 से अधिक लोगों का कब्जा

BAREILLY:

BAREILLY:

एनआर के ऑफिस व क्वॉर्टर पर ही नहीं बल्कि एनईआर की जमीन व रेलवे लाइनों पर भी अवैध कब्जा करने वालों का बोलबाला है। इज्जतनगर नगर स्टेशन से शहदाना माल गोदाम तब बिछी मीटरगेज लाइनों पर लोगों ने कब्जा जमा लिया है। रेलवे की जमीन पर बिजनेस कर रहे कारोबारी हर महीने मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। जबकि, रेलवे को इसके बदले एक फूटी कौड़ी तक नहीं मिल रही है। ऐसे में, रेलवे प्रबंधन ने अवैध कब्जा हटाने के लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया है।

खुद की भर रहे झोली

ब् किमी में बिछी मीटर गेज लाइन पर अवैध कब्जा हो गया है। कुम्हार, डेयरी संचालक, रेता-बजरी के कारोबारी के अलावा टाल वालों ने कब्जा जमा लिया है। शहदाना के पास खाली पड़ी फ्0 एकड़ जमीन में सिर्फ टाल वाले ही हैं, जो कि हर महीने करोड़ों रुपए का बिजनेस कर रहे हैं। वहीं प्रभात नगर के तरफ से गुजर रही लाइन पर भी लोगों अवैध डेयरियां खोल दी है। लाइनों के दोनों तरफ झोपड़ी बना कर लोगों ने रहना भी शुरू कर दिया है। कुछ लोगों ने रेलवे की जमीन पर अवैध तरीके से पक्का मकान तक बना लिया है।

क्00 वर्ष पहले बिछी थी लाइन

इज्जतनगर रेलवे स्टेशन से होकर, प्रभातनगर और शहदाना माल गोदाम तब मीटर गेज लाइन करीब क्00 वर्ष पहले बिछाई गई थी। बाद में, बिजनेस कम होने की वजह से ब् किलोमीटर तब बिछी लाइन का उपयोग भी खत्म हो गया। रेलवे ने ट्रेनें चलानी बंद कर दी। फ्0 वर्ष से रेलवे ट्रैक और जमीन का कोई इस्तेमाल नहीं कर रहा है, जिसकी वजह से अवैध कब्जा करने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है, जो जितना बड़ा दबंग है, उस हिसाब से रेलवे लाइन और जमीन पर कब्जा रखा है।

आरएलडीए को सौंपी गई जिम्मेदारी

अवैध कब्जा हटाने के लिए रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी है। रेलवे ने इस बात की जिम्मेदारी रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (आरएलडीए) को सौंपी है। दो दिन पहले आरएलडीए के ऑफिसर और इंजीनियर बंद पड़ी मीटर गेज लाइनों और खाली पड़ी जमीन का सर्वे किया। जो कि नक्शा लेकर पहुंचे हुए थे। नक्शा के मुताबिक इज्जतनगर रेलवे स्टेशन से लेकर शहदाना माल गोदाम तक ख्00 से भी अधिक लोगों ने अपना कब्जा जमाया हुआ है, जिन्हें जल्द हटाने का काम किया जाएगा।

बॉक्स

- क्00 वर्ष पहले बिछी थी रेलवे लाइन।

- फ्0 एकड़ से अधिक जमीन बारादरी के सामने है

- ब् किमी में फैली है लाइन।

- ब् किमी लाइन और शहदाना में पड़े फ्0 एकड़ जमीन पर है अवैध कब्जा।

- ख्00 से अधिक लोगों ने जमा रखा है कब्जा।

मीटर गेज लाइन करीब क्00 वर्ष पहले बिछाई गई थी। बंद पड़ी लाइन और खाली पड़ी जमीन की जिम्मेदारी आरएलडीए का सौंपी गई है। अवैध कब्जा हटाने के लिए अधिकारियों ने सर्वे का काम पूरा कर लिया है।

राजेंद्र सिंह, पीआरओ, एनईआर, इज्जतनगर डिवीजन।