CHAKRADHARPUR: रेलवे के अधिकारी अक्सर फुट प्लेट इस्पेक्शन के दौरान एवं लोको पायलट की दक्षता जांचने के लिए ट्रेन के इंजन में सवार होते हैं। इस दौरान रेल अधिकारी ट्रेन चला रहे लोको पायलट के सामने मोबाइल पर अक्सर बातें भी करते हैं। इतना ही नहीं अधिकारी लोको पायलट के सीट पर बैठ जाते हैं। रेल मंत्रालय से जारी आदेश के अनुसार रेलवे के अधिकारी अब से मोबाइल को बंद कर ट्रेन के इंजन में चढ़ेंगे और लोको पायलट की सीट पर भी नहीं बैठेंगे। इतना ही नहीं अगर मालगाड़ी या यात्री ट्रेन चल रही हो, तो इंजन में सवार रेल अधिकारी लोको पायलटों से अनावश्यक बातचीत भी नहीं करेंगे। रेल मंत्रालय ने हाल में हुई ट्रेन दुर्घटना को देखते हुए यह आदेश जारी किया है। मंत्रालय ने रेलवे के सभी क्7 जोन के महाप्रबंधक को यह आदेश तत्काल अमल करने को कहा है।

बढ़ जाती है समस्या

रेलवे बोर्ड ने अपनी समीक्षा में पाया कि ट्रेन के लोको पायलट की सजगता परखने के लिए अक्सर रेल अधिकारी इंजन में सवार होते हैं। इससे लोको पायलटों की समस्या और बढ़ जाती है। लोको पायलट ड्यूटी के दौरान अपना मोबाइल स्विच ऑफ कर रखते हैं। वहीं उनके बगल में खड़ा रेल अधिकारी मोबाइल में बात कर रहा होता है। वहीं कई बार देखा गया कि इंजन में एक साथ कई अधिकारी सवार होते है, जो आपस में बात करने लगते हैं। ट्रेन चला रहे लोको पायलट अधिकारी को देख झिझक से अपनी सीट छोड़ देते हैं। अधिकारी उनकी सीट पर बैठ जाते हैं। लोको पायलट ट्रेन को खड़े खड़े ही चलाता है। वहीं कई वरीय अधिकारी इंजन में ही लोको पायलट और सहायक लोको पायलट को डांटने के अलावे उनसे अनावश्यक बातचीत भी करते हैं। इन सब कारणों से लोको पायलट का ध्यान भंग होता है, जिससे दुर्घटना होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। इस लिए रेल मंत्रालय ने यह आदेश जारी किया है।

रेल मिनिस्ट्री का ऑर्डर

-इंजन में तीन से ज्यादा लोगों की मौजूदगी नहीं रहे।

-रेल अधिकारी इंजन में मोबाइल ऑफ कर चढ़ें।

-रेल अधिकारी लोको पायलट के सीट में नहीं बैठें।

-अधिकारी चलती ट्रेन में लोको पायलट से अनावश्यक बातचीत नहीं करें।

म्.फ्0 घंटे लेट पहुंची साउथ बिहार

ट्रेन नंबर क्फ्ख्88 राजेन्द्र नगर दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस ट्रेन अपने निर्धारित समय से साढे म् घंटे लेट से चक्रधरपुर पहुंची। जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जानकारी के अनुसार साउथ बिहार एक्सप्रेस ट्रेन के चक्रधरपुर पहुंचने का निर्धारित समय सुबह 09:फ्भ् बजे है। यह ट्रेन शाम 0ब्:ख्0 बजे साढे म् घंटे लेट से चक्रधरपुर पहुंची। वहीं भुवनेश्वर आनंद बिहार साप्ताहिक एक्सप्रेस क्ख् घंटे लेट से चक्रधरपुर पहुंची।