-कैंट स्टेशन पर रेलवे ने नया सॉफ्टवेयर हॉट-की पर वर्क किया स्टार्ट

-यूटीएस काउंटर्स पर पैसेंजर्स को अब जनरल टिकट के लिए देर तक नहीं लगना पड़ रहा है लाइन में

-वी फॉर वाराणसी और एल फॉर लखनऊ दबाते ही जारी हो रहा टिकट

VARANASI

रेलवे पैसेंजर्स को अब जनरल टिकट लेने के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। इसके लिए रेलवे ने नया सॉफ्टवेयर हॉट-की पर वर्क स्टार्ट किया है। इससे कैंट स्टेशन पर अब यूटीएस काउंटर्स पर फटाफट टिकट मिलना स्टार्ट भी हो गया है। काउंटर पर लगे कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर अपलोड होने के बाद आपरेटर पांच मिनट में फटाफट पैसेंजर्स को टिकट जारी कर दे रहे हैं। इस सर्विस को स्टार्ट करने का उद्देश्य बेवजह काउंटर पर पैसेंजर्स को लंबी लाइन में लगने से मुक्ति दिलाना है।

कोड लिखने से मिली मुक्ति

'हाट-की' सर्विस को कैंट स्टेशन सहित लगभग अन्य सभी स्टेशंस पर स्टार्ट किया गया है। इससे टिकट प्रिंट करने में यूटीएस के बुकिंग क्लर्क को ज्यादा टाइम नहीं लग रहा है। रेल मंत्रालय की पहल पर इस सॉफ्टवेयर को सभी कंप्यूटर में अपलोड कर दिया गया है। इससे पहले टिकट जारी करते समय बुकिंग क्लर्क को संबंधित स्टेशन का कोड की बोर्ड पर लिखना पड़ता था। जैसे वाराणसी से लखनऊ के टिकट के लिए बीएसबी और एलकेओ कोड डालने पर ही टिकट जारी होता था। इस प्रॉसेस के चलते बुकिंग क्लर्क को टिकट जारी करने में काफी समय लगता था और पैसेंजर्स को देर तक लाइन में खड़ा होना पड़ता था, लेकिन इस सर्विस ने इससे निजात दिला दी है।

ट्रेन छूटने की समस्या खत्म

अब वाराणसी के लिए सिर्फ वी और लखनऊ के लिए सिर्फ एल दबाते ही कंप्यूटर पर इन अक्षर के सारे स्टेशंस ओपेन हो जा रहे हैं। बस उनको क्लिक करते ही टिकट प्रिंट हो जा रहा है। इससे अब ट्रेन छूटने के महज कुछ ही देर पहले टिकट काउंटर पर पहुंचे पैसेंजर्स को भी फटाफट टिकट मिलने लगा है। सीबीएस विनोद यादव ने बताया कि हाट-की यूटीएस काउंटर्स के लिए वरदान साबित हो रहा है। इसके थ्रू यूटीएस काउंटर्स पर मिनटों में कई टिकट प्रिंट हो जा रहा है। इससे पैसेंजर्स को देर तक लाइन में नहीं लगना पड़ रहा है।

नॉर्दन रेलवे के लगभग सभी स्टेशंस पर स्थित काउंटर्स से हाट-की के थ्रू पैसेंजर्स को टिकट प्रोवाइड कराया जा रहा है। इससे काउंटर्स पर लंबी लाइन से निजात मिली है। महज कुछ मिनट में लोगों को टिकट मिल जा रहा है।

नीरज शर्मा, सीपीआरओ

नॉर्दन रेलवे, नई दिल्ली