- कैंट स्टेशन के सामने निर्माणाधीन फ्लाईओवर के सर्विस रोड की जमीन पर जमाया कब्जा

- जमीन खाली करने को रेलवे सहित होटल्स को पीडब्ल्यूडी ने भेजा लेटर

VARANASI

चौकाघाट से लहरतारा के बीच निर्माणाधीन फ्लाईओवर के दोनों ओर सकरी सर्विस रोड होने से पब्लिक को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 15 मई को यहां हादसा होने के पीछे इस रोड का चौड़ा न होना बताया जा रहा है। अगर यह रोड चौड़ी होती तो उस दिन बहुत सारे लोग अपनी जान बचा लेते। रोड चौड़ा नहीं होने के पीछे एक तरफ रेलवे तो दूसरी तरफ व्यवसायिक प्रतिष्ठानों का रोल है। इन्होंने जीटी रोड पर कब्जा कर रखा है। पीडब्ल्यूडी के ऑफिसर्स के अनुसार रोड पर 10 फीट तक कब्जा हुआ है।

नहीं दिखाया इंट्रेस्ट

जो जमीन कब्जे में है यदि वह जमीन खाली होती तो फ्लाईओवर निर्माण के दौरान सर्विस रोड के लिए काफी जगह मिल जाती और ट्रैफिक को कंट्रोल करना आसान होता। बावजूद इसके जिम्मेदार डिपार्टमेंट अब तक केवल कोरम पूरा करने में ही जुटा हुआ है। इसमें कोढ़ में खाज का काम अतिक्रमण भी कर रहा है। हाल यह कि पुल निर्माण के लिए सेतु निगम की ओर से जो बैरिकेडिंग की गई है उसे हटाकर ठेले-खुमचे लगा दिए गए। यह किसके शह पर हुआ, यह सभी जानते हैं। कहने को एक बार कागज का घोड़ा दौड़ा दिया गया। लेकिन नतीजा सिफर रहा।

मिट गया लाल निशान

नियमानुसार नगर निगम यदि रोड किनारे से अतिक्रमण हटा दे तो स्थानीय पुलिस की जिम्मेदारी बनती है कि दोबारा कब्जा न होने पाये। लेकिन एक तरफ नगर निगम इंक्रोचमेंट हटाता है और दूसरी ओर लगता जाता है। ऐसा ही कैंट स्टेशन के सामने स्थित रोड का भी है। वहीं पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता एके सिंह ने बताया कि इस बाबत मौके पर जमीन की मापी भी हो चुकी है और लाल निशान भी लगाया जा चुका है लेकिन कब्जा नहीं हटाया जा सका। यहां तक कि निशान भी धुंधले पड़ चुके हैं।

पीडब्ल्यूडी की ओर से मिले लेटर की जानकारी हेड क्वार्टर को दे दी गयी है। जल्द ही नियमानुसार डिसीजन लिया जाएगा।

आपी चतुर्वेदी, एडीआरएम

कैंट स्टेशन