-ट्रेन में सफर के दौरान टिकट खोने पर अब नहीं होगी टेंशन

-टीटीई को पेनाल्टी देकर बनवा सकेंगे दूसरा रेल टिकट

VARANASI

अगर आप सफर में जा रहे हैं और गलती से रेल टिकट घर पर भूल गए या फिर रिजर्वेशन टिकट खो जाए तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। अब टिकट के चक्कर में न ट्रेन छूटेगी और न ही टिकट के पैसे डूबेंगे। रेलवे ने कोच में सवार ऐसे व्यक्ति को पेनाल्टी देने पर डुप्लीकेट टिकट देने का आदेश दिया है। जिससे ट्रेन में सवार पैसेंजर आगे की जर्नी को जारी रख सके। जबकि पहले टिकट खोने पर पैसेंजर को अपना सफर कैंसिल करना पड़ता था। कई बार तो बीच सफर में ही ट्रेन से उतरना पड़ता था। ऐसे में फेमिली संग जर्नी करने वाले, बीमार और बुजुर्ग पैसेंजर को बहुत मुश्किल होती थी।

टीटीई बनाएंगे टिकट

अगर आपने ई-टिकट लिया है और ट्रेन में जाने के बाद आपको पता लगा कि टिकट खो गया है, और आपके पास उसे लैपटॉप, टैबलेट या मोबाइल पर दिखाने का ऑप्शन भी नहीं है तो परेशान न हों। आप टीटीई को 50 रुपए पेनाल्टी देकर टिकट हासिल कर सकेंगे। जिससे आगे की जर्नी में कोई बाधा नहीं होगा। यह नियम काउंटर से लिए गए टिकट पर भी लागू होगा, पर उसका पीएनआर याद रखना जरूरी है।

प्लेटफॉर्म टिकट पर भी जर्नी

अगर पैसेंजर के पास प्लेटफॉर्म टिकट है तो वह उससे ट्रेन में यात्रा कर सकता है। अगर इमरजेंसी में यात्री ट्रेन में सवार हो जाता है तो उसे बिना लेट किए टीटीई से टिकट पाने का अनुरोध करना चाहिए। उस स्थिति में यात्री से 250 रुपए पेनाल्टी और यात्रा का किराया वसूला जाएगा। प्लेटफॉर्म टिकट का फायदा इतना ही होगा कि यात्री से किराया वसूलते समय डिपार्चर स्टेशन उसे ही माना जाएगा जहां से प्लेटफॉर्म टिकट खरीदा गया होगा और किराया भी उसी कैटेगरी का वसूला जाएगा, जिस कोच में यात्री सवार होकर सफर कर रहा होगा।