- दीपावली से लेकर छठ पूजा तक बढ़ाई गई रेलवे की सुरक्षा व्यवस्था

- 400 आरपीएफ जवानों के साथ जीआरपी व स्पेशल टीम तैयार

- प्लेटफॉर्म से लेकर ट्रेन, पार्सल, पैसेंजर्स व लगेज तक पर रखी जा रही विशेष नजर

GORAKHPUR:

दीपावली से लेकर छठ पूजा तक पैसेंजर्स की जबरदस्त भीड़ को देखते हुए रेल प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है। रेलवे बोर्ड की ओर से जारी किए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने के लिए रेलवे ने पूरी तरह कमर कस ली है। त्योहार की खुशियों में किसी तरह की खलल न पड़े इसके लिए रेल प्रशासन ने एक विशेष योजना तैयार की है। गौरतलब है कि 30 अक्तूबर को दीपावली से लेकर 6 नवंबर को छठ पूजा के बाद तक ट्रेनों में पैसेंजर्स की अधिक भीड़ होगी। ऐसे में चोरी, जहरखुरानी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के साथ ही प्लेटफॉर्मो से लेकर ट्रेन तक की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। ताकि त्योहार में किसी भी तरह की अप्रिय घटना न हो सके।

तैनात हुए 400 जवान

अधिकारियों के मुताबिक रेलवे की ओर से प्लेटफॉर्म व ट्रेन की सुरक्षा के लिए ही आरपीएफ के 400 जवान तैनात किए गए हैं जो कि जंक्शन से लेकर सर्कुलेटिंग एरिया के चप्पे-चप्पे की निगरानी कर रहे हैं। इसके अलावा अधिकारियों की ओर से पैसेंजर्स या पार्सल में किसी तरह का ज्वलनशील पर्दाथ न जा सके, इसके लिए पैसेंजर्स लगेज के साथ ही बुक हो रहे पार्सल की चेकिंग कराई जा रही है। साथ ही जंक्शन पर लगे तीनों लगेज स्कैनर पर चेकिंग कराई जा रही है।

रेल मंत्री ने जारी किया निर्देश

अधिकारियों के मुताबिक इसके लिए रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने सभी रेलवे जोन्स को दीपावली से लेकर छठ पूजा तक विशेष सतर्कता बरते जाने का निर्देश जारी किया है। जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि ऐसी किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए, जिससे कि खुशी के त्योहार में खलल पड़ जाए। रेल मंत्री के इस निर्देश के बाद आरपीएफ के 400 जवानों के साथ ही जीआरपी व रेलवे की सीआईबी टीम पूरी तरह मुस्तैद हो गई है।

ऐसी हो रही निगहबानी

- सुरक्षा की दृष्टि से छावनी में बदला गया गोरखपुर रेलवे स्टेशल

- सीसीटीवी कैमरों से रखी जा रही जंक्शन के चप्पे-चप्पे पर नजर

- लगेज स्कैनर व मेटल डिटेक्टर से हो रही सामानों की चेकिंग

- पार्सल से लेकर लावारिस सामानों पर रखी जा रही विशेष नजर

- पटाखा, शराब व ज्वलनशील पदार्थो के लिए चलाया जा रहा अभियान

- सभी ट्रेनों में लगाई गई स्कॉट टीम, पैसेंजर बनकर लेंगे जायजा

- जहरखुरानों का स्कैच तैयार कर घटना वाले एरिया में हो रहा चस्पा

- चोरी की घटनाओं में भी जीआरपी के अलावा रेलवे एक्ट के तहत हो रही कार्रवाई

वर्जन

त्योहार की खुशी में किसी तरह की खलल न पड़े इसके लिए विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश जारी किया गया है। त्योहार को लेकर जारी रेल मंत्री के निर्देशों का पूरी तरह से पालन कराया जा रहा है। आरपीएफ जवानों के अलावा इसमें कई स्पेशल टीम्स भी लगाई गई हैं।

राजाराम, चीफ सिक्योरिटी कमिश्नर, रेलवे