RANCHI: अगस्त में रांची को एक नया रेलवे ओवरब्रिज मिलने की उम्मीद बारिश की भेंट चढ़ गई। यह महीना बीतने को है और बिरसा चौक रेलवे ओवरब्रिज का काम पूरा नहीं हो पाया है। इस रेलवे ओवरब्रिज का काम रांची की कंपनी शाहीन प्रोजेक्ट एंड प्लानिंग प्रा। लि। कर रही है। इसके मैनेजर रिजवानुल होदा का कहना है कि बारिश के कारण कालीकरण का काम पूरा नहीं हो पाया है, नहीं तो ब्रिज और अप्रोच रोड तो बनकर तैयार हैं। ब्रिज के दोनों ओर जो गार्डवाल है, उसकी रंगाई का काम भी पूरा हो चुका है। जैसे ही पांच से छह दिन आसमान साफ होगा और धूप खिलेगी, हम इसका कालीकरण कर लेंगे। इसके लिए रोड रोलर भी मंगा कर रखा हुआ है। पहले इसमें पांच इंच का कोलतार मिक्स डाला जाएगा, उसके बाद दो इंच की फाइनल कोट चढ़ाई जाएगी। अब हजारों लोगों का यह सपना सितंबर में पूरा होगा।

भूकंपरोधी होगा ब्रिज

इस रेलवे ओवर ब्रिज की लागत लगभग 8.भ्0 करोड़ है। बिरसा चौक से एचईसी जानेवाली इस सड़क से प्रतिदिन लगभग म्0 हजार लोग गुजरते हैं। नया पुल दो लेन का है और इसमें भूकंपरोधी तकनीक का उपयोग किया गया है। यह रेलवे ओवरब्रिज ख्भ् मीटर लंबा और क्क्.8 मीटर चौड़ा है। पुल के बन जाने से एचईसी आवासीय कॉलोनी और उसके आसपास के क्षेत्र के लगभग डेढ़ लाख लोगों को फायदा होगा।

सितंबर ख्0क्भ् में शुरू हुआ था काम

इसका काम सितंबर ख्0क्भ् में शुरू हुआ था और पहले जून में ही पूरा होना था। इस संबंध में सीनियर डीसीएम नीरज कुमार ने बताया कि बारिश के कारण ब्रिज का काम टल रहा है। पर इसका काम जल्द से जल्द पूरा कराने का निर्देश ठेकेदार को दिया जाएगा।

प्तप्तप्तप्तप्तप्तप्तप्तप्तप्तप्तप्त

वर्जन- बारिश के कारण रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण में देर हुई है। इसे जल्द से जल्द पूरा करा लेने का निर्देश ठेकेदार को दिया जायेगा।

नीरज कुमार, सीनियर डीसीएम, रांची

-----------------------

रेलवे ओवरब्रिज का काम बारिश के कारण लेट हुआ है। बारिश के मौसम में कालीकरण का काम नहीं हो पा रहा है। जैसे ही धूप निकलेगी हम कालीकरण का काम पूरा कर लेंगे। सितंबर तक इसका काम पूरा कराने की कोशिश होगी।

रिजवानुल होदा, मैनेजर, शाहीन प्रोजेक्ट एंड प्लानिंग प्राइवेट लिमिटेड

--------------