रेलवे पैंसेंजर्स कर रहे हैं शिकायत पर शिकायत
allahabad@inext.co.in
ALLAHABAD: भीषण गर्मी में ट्रेन आठ से दस घंटे लेट चल रही है। साफ-सफाई की व्यवस्था बदतर है। किसी कोच में पानी नहीं है तो किसी में लाइट फेल है। कहीं एसी खराब है तो कहीं पंखा नहीं चल रहा। एमआरपी निर्धारित होने के बाद भी ओवरचार्जिग हो रही है। मिनिस्ट्री ऑफ रेल इंडिया, रेल मंत्री पीयूष गोयल, जीएम एनसीआर, डीआरएम इलाहाबाद के साथ ही रेलवे के अन्य अधिकारियों के ट्विटर अकाउंट पर इन दिनों इस तरह की शिकायतों की बाढ़ है। हर 20 मिनट में एक ट्वीट पैसेंजर द्वारा किया जा रहा है। जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा ट्वीट का रिप्लाई तो किया जा रहा है, लेकिन सबका जवाब बस एक है, 'असुविधा के लिए खेद है.' दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने डीआरएम इलाहाबाद के ट्विटर अकाउंट को चेक किया तो यही स्थिति सामने आई।

कम्प्लेन-1

12439 रांची-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में सफर कर रहे पैसेंजर विशाल चौधरी ने रेल मंत्री को ट्वीट किया 'रांची राजधानी एक्सप्रेस काफी लेट चल रही है। इसका कोई अपडेट नहीं है.' रेल मंत्रालय ने डीआरएम इलाहाबाद को री-ट्वीट किया। जवाब में डीआरएम ने ट्वीट किया 'असुविधा के लिए खेद है। आपकी सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है, हम मेल के लिए उचित मार्ग सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.'

कम्प्लेन-2

10.10 पर मलय मिश्रा ने मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे को ट्वीट कर बताया कि 12322 कोलकाता मेल 15 घंटे देरी से चल रही है। छिवकी जंक्शन नहीं पहुंची है जिससे पैसेंजर परेशान हैं। जवाब में डीआरएम इलाहाबाद ने ट्वीट किया-'आपकी शिकायत हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है। मामले में तत्काल आवश्यक कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिया गया है.'

कम्प्लेन-3

14217 ऊंचाहार एक्सप्रेस में सफर कर रहे पैसेंजर सलमान ने 10.20 पर ट्वीट किया कि ऊंचाहार एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से करीब आठ घंटा देरी से चल रही है। पैसेंजर्स काफी परेशान हैं। जवाब में डीआरएम ने रिप्लाई किया- 'असुविधा के लिए खेद है। आपकी सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है.'

कम्प्लेन-4

12401 मगध एक्सप्रेस में सवार पैसेंजर विकास कुमार ने सुबह करीब 8.30 बजे मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे को ट्वीट कर बताया कि इस्लामपुर से नई दिल्ली जा रही मगध एक्सप्रेस इलाहाबाद जंक्शन से पहले दो घंटे से खड़ी है। उनके छह महीने के बच्चे के लिए दूध की जरूरत है, कृपया कुछ करें। जवाब में डीआरएम ने पैसेंजर का मोबाइल नंबर मांगा, लेकिन पैसेंजर ने कोई रिप्लाई नहीं किया।

कम्प्लेन-5

12488 सीमांचल एक्सप्रेस में सफर कर रहे पैसेंजर शाश्वत शेखर ने सुबह 9.30 बजे ट्वीट कर कोच में पानी न होने और टॉयलेट में सफाई न होने की शिकायत की। डीआरएम ने रिप्लाई किया- आपकी शिकायत हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है, तत्काल कार्रवाई के लिए संबंधित नियंत्रण एसआरडीएमई एएलडी को निर्देश दिया। असुविधा के लिए खेद है। सीनियर डीएमई ने जवाब दिया टुंडला-कानपुर में ट्रेन को अटेंड कर सफाई कराई गई है।

कम्प्लेन-6

12815 नंदन कानन एक्सप्रेस में सफर कर रही पैसेंजर रश्मी ने सुबह करीब 9.40 पर रेलवे मिनिस्ट्री ऑफ इंडिया को ट्वीट किया सासाराम तक 29 मिनट लेट चल रही ट्रेन इलाहाबाद पहुंचते-पहुंचते 3.15 घंटा लेट हो गई है। क्या यही ट्रेन की पंक्चुअलिटी है। जवाब में डीआरएम ने फिर वही ट्वीट किया।

कम्प्लेन-7

12394 सम्पूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में सफर कर रहे पैसेंजर शुभम अग्रवाल ने रेल मिनिस्ट्री ऑफ इंडिया को ट्वीट करते हुए कहा कि सम्पूर्ण क्रांति एक्सप्रेस दस घंटे देरी से चल रही है। इसकी वजह से मैं एग्जाम में शामिल नहीं हो सकूंगा। रिप्लाई करते हुए डीआरएम ने फिर वही जवाब दिया, असुविधा के लिए खेद है।

कम्प्लेन-8

12402 मगध एक्सप्रेस से सफर कर रहे पैसेंजर अमरेंद्र कुमार सिंह ने सुबह 7.46 पर रेल मंत्री और मिनिस्ट्री ऑफ रेल इंडिया को ट्वीट करते हुए बताया कि इलाहाबाद जंक्शन पर ओवर चार्जिग की जा रही है। रेलवे ने रेल नीर का रेट 15 रुपए निर्धारित कर रखा है, जबकि यहां पैसेंजर को 20 रुपए में रेल नीर दिया जा रहा है। जवाब में कहा गया, संबंधित अधिकारी को फॉरवर्ड करने की बात कही गई।