-आई कार्ड में जारी नंबर से करा सकेंगे रेल टिकट की बुकिंग

-रांची जोन के हास्पिटल से बने सर्टिफिकेट के साथ करना होगा अप्लाई

RANCHI: फिजिकली चैलेंज्ड लोगों के लिए रेल विभाग की ओर से आई कार्ड जारी किया जा रहा है। इसमें एक नंबर है, जिसकी मदद से ट्रेनों में टिकट की बुकिंग कराई जा सकेगी। इसकी औपचारिक शुरुआत शनिवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर डीआरएम दीपक कश्यप ने की। उन्होंने चार फिजिकली चैलेंज्ड लोगों को आई कार्ड दिया। इससे पहले उन्होंने सुबह अपने कार्यालय में झंडा फहराया और गार्ड आफ आनर लिया। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कैंपस में पौधरोपण भी किया गया। इस मौके पर रेल विभाग के कई अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

अब नहीं देना होगा सर्टिफिकेट

सीनियर डीसीएम नीरज कुमार ने बताया कि फिजिकली चैलेंज्ड लोगों को टिकट बुक कराते समय सर्टिफिकेट की कापी देनी पड़ती थी। वहीं ट्रेन में यात्रा के दौरान उनसे प्रूफ मांगा जाता था। लेकिन अब उन्हें इस झंझट से छुटकारा मिल जाएगा। रेल विभाग की नई योजना के तहत फिजिकली चैलेंज्ड लोगों को रेल विभाग की ओर से आई कार्ड जारी किया जाएगा, इसमें एक नंबर होगा। इसकी मदद से रिजर्वेशन काउंटर या ई-टिकट बुक करा सकेंगे।

फोर योन इनफॉर्मेशन के लोगो के साथ--

डीआरएम आफिस में करें अप्लाई

आई कार्ड के लिए फिजिकली चैलेंज्ड लोगों को डीआरएम आफिस में एप्लीकेशन देना होगा। इसके लिए रांची डिवीजन क्षेत्र में आने वाले हास्पिटल से बने सर्टिफिकेट की कापी के साथ आवेदन देना होगा। जहां जांच के बाद उन्हें आई कार्ड जारी कर दिया जाएगा। इसमें रेल विभाग की ओर से एक नंबर भी जारी किया जाएगा। इसकी मदद से इ-टिकट की बुकिंग में भी लोगों को राहत मिलेगी। इसके साथ ही लोगों को सर्टिफिकेट के झंझट से भी छुटकारा मिल जाएगा।