- फ्राइडे को काठमांडू पहुंचा रेलवे स्काउट-गाइड का 25 सदस्यीय दल

- रिलीफ मैटेरियल डिस्ट्रिब्यूट करने के साथ ही मलबा हटाने और प्राइमरी एड देने में कर रहे हैं हेल्प

GORAKHPUR : गोरखपुर से नेपाल के लिए रवाना हुए स्काउट-गाइड दल ने अपना काम शुरू कर दिया है। काठमांडू पहुंचकर वह राहत और बचाव के काम में जुट गए हैं। सहायक राज्य सचिव एसपी मिश्रा ने बताया कि बेस कैंप से थर्सडे को ख्भ् मेंबर्स का एक दल रवाना किया गया था, जो रिलीफ मैटेरियल लेकर भैरहवां पहुंचा। वहां से वह बस के थ्रू वह फ्राइडे को काठमांडू पहुंच गए। वहां पहुंचने के बाद नेपाल नेशनल हेडक्वार्टर के निर्देश पर काठमांडू से लगभग ख्0 किलोमीटर दूर अफेक्टेड प्लेसेज पर रिलीफ मैटेरियल डिस्ट्रिब्यूट किए। वहीं ध्वस्त मलबों के साथ ही सफाई और जनरल एड देने में लगे हुए हैं।

रिलीफ मैटेरियल लेकर जाएंगे और दल

एसपी मिश्रा ने बताया कि गोरखपुर में बने स्काउट-गाइड बेस कैंप का संचालन राकेश त्रिपाठी और अमित सिंह के नेतृत्व में हो रहा है। यहां विभिन्न संस्थाओं की ओर से भेजे जा रहे रिलीफ मैटेरियल्स को कलेक्ट कर भेजने की व्यवस्था की जा रही है। थर्सडे को एक दल रवाना किया है, वहीं आगे भी कई दल रिलीफ मैटेरियल के साथ नेपाल भेजे जाएंगे। देश के कोने-कोने से आने वाले स्काउट-गाइड के ठहरने की व्यवस्था भी यहां की जा रही है, जिनके थ्रू रिलीफ मैटेरियल भेजा जाएगा।

स्टेशन पर भी एक्टिव हैं स्काउट-गाइड

उन्होंने बताया कि एनई रेलवे स्काउट-गाइड का एक दल गोरखपुर जंक्शन पर भी एक्टिव है। वह नेपाल से आने वाले अर्थक्वेक सरवाइवर्स को सहयोग कर रहे हैं और उन्हें मेडिकल एड देने के साथ ही उनके आने-जाने की भी व्यवस्था कर रहे हैं। इस रेस्क्यू ऑपरेशन को सफल बनाने में रंजीत कुमार, अशोक कुमार महर्षि, सीएम चौधरी, जीएन सिंह, शैलेष कुमार श्रीवास्तव, अरविंद कुमार, कमलेश कुमार, मोहित चौधरी, शिवम सिंह और अनुज रंजन अहम सहयोग मिल रहा है।