- खाली चल रहे सभी टीटीई गु्रप में लगाए टीटीई, अब हर दिन भेजनी होगी अफसरों को ड्यूटी चार्ट की लिस्ट

बरेली :

बरेली से चलने वाली धांधली की रेल पर लगाम लगाने की कवायद शुरू हो गई है। सीनियर डीसीएम पुष्पराज सिंह के दौरे के बाद स्थानीय रेलवे प्रशासन हरकत में आ गया। रेलवे टीटीई के खाली पड़े ग्रुप पूरे करने के लिए सीआईटी ने सैटरडे को सभी टीटीई को बुलाकर उनमें से कुछ सीनियर्स को खाली पड़े गु्रप्स में अटैच कर दिया। ताकि एक ही टीटीई को लगातार एक ही ट्रेन पर चलने की धांधली दुरूस्त की जा सके। गौरतलब है कि बरेली रेलवे जंक्शन पर थर्सडे को सीनियर डीसीएम ने औचक निरीक्षण कर बरेली जंक्शन पर खामियों का निरीक्षण किया था। उन्होंने अवैध वैंडर्स की धरपकड़ और ड्यूटी रोस्टर का बारीकी से मुआयना किया था।

खाली पड़े गु्रप भरे गए-

सीआईटी मोहम्मद बिलाल ने बताया कि बरेली से जिन गाडि़यों में स्टॉफ सवार होता है, उनके लिए 19 गु्रप बनाए गए है। इनमें स्टॉफ की कमी के चलते कुछ ग्रुप में टीटीई फिक्स नहीं थे। इन सभी में सैटरडे को टीटीई लगाकर ग्रुप पूरे कर दिए गए हैं।

173 के बदले 121 टीटीई, कैसे सुधरे सिस्टम-

बरेली रेलवे जंक्शन पर टीटीई स्टॉफ की काम कमी है। यहां सीटीटी, सीनियर टीटीई, हेड टीटीई,और टीसी के कुल 173 पद स्वीकृत हैं, इनकी तुलना में 121 स्टॉफ है। 52 पद खाली होने के कारण यहां बनाए गए 19 गु्रप में भी नियमित स्टॉफ पूरा करने में दिक्कत आ रही थी। एक गुप में 3 टीटीई होते हैं, 19 गु्रप के लिए 57 टीटीई होने चाहिए। साथ ही, आठ घंटे की ड्यूटी के हिसाब से दिन में तीन शिफ्ट लगनी चाहिए। ऐसे में यह संख्या भी काफी कम है।

तीन गाडि़यों में लगातार डयूटी की शिकायत

- सूत्रों का कहना है कि बरेली रेलवे जंक्शन से गुजरने वाली लखनऊ मेल 2229-30, चंडीगढ़ मेल 12231-32 और न्यू फरक्का 14003-04 में एक ही स्टॉफ के चलने की शिकायतें सबसे ज्यादा मिल रही थी। इनमें लगातार जूनियर और दागी स्टॉफ चल रहा था। लखनऊ मेल में चलने वाले एक टीटीई के खिलाफ विजिलेंस कार्रवाई में 10 वर्ष के लिए पदोन्नति रोकी जा चुकी है। एक अन्य टीटीई पर भी विजिलेंस की चार बार कार्रवाई में आरोप सही पाए गए हैं। ऐसे में सीनियर डीसीएम के दौरे के बाद व्यवस्था में सुधार की कवायद तेजी से शुरू हो गई है। सीनियर डीसीएम ने अपने दौरे में ड्यूटी रोस्टर का बारीकी से मुआयना किया और डयूटी रोस्टर की रोजाना सुबह 9 बजे कार्यालय में मंगवाना शुरू कर दिया है।

लखनऊ मेल, न्यू फरक्खा और चंढीगढ़ मेल में एक ही टीटीई कर रहे थे लगातार डयूटी