- रेलवे स्टेशन के तिराहे का होगा सौंदर्यीकरण, रेलवे से अनुमति का इंतजार

- शहर का लैंडमार्क होगा रेलवे स्टेशन तिराहा, कुएं का भी होगा संरक्षण

DEHRADUN: सब कुछ ठीक-ठाक रहो तो आने वाले दिनों में दून रेलवे स्टेशन का तिराहा नए अंदाज में नजर आएगा। दून पहुंचने वाले पर्यटकों को मुख्य गेट के सामने दीवारों पर उत्तराखंड की कला संस्कति की झलक भी देखने को मिलेगी। वहीं डिजिटल बोर्ड के जरिए आम लोगों को ट्रेनों की आवाजाही का आसानी से पता चल पाएगा। इधर, एसएसपी कार्यालय के सामने तिराहा व रेसकोर्स चौराहा भी नए अंदाज में नजर आएंगे। दून अस्पताल के लिए भी प्रयास किए गए, लेकिन निगम की सहमति नहीं मिली।

रेलवे से हरी झंडी का इंतजार

देहरादून रेलवे स्टेशन तिराहा ऐसा तिराहा है, जहां से हर रोज सैकड़ों लोगों की न केवल आवाजाही होती है, बल्कि ट्रेन के जरिए दून पहुंचने वाले पर्यटकों की भी यहीं से निकासी होती है। लेकिन, शहर के इस प्रवेश द्वार के हालात खराब हैं। अब एमडीडीए ने इस तिराहे को चकाचक करने के लिए कवायद शुरू की है। हालांकि, ख्0क्फ् से इसके लिए प्रयास किए जा रहे थे। तब से लेकर अब तक एमडीडीए नॉदर्न रेलवे के डीआरएम कार्यालय से संपर्क में हैं। बीती क्8 अगस्त को एमडीडीए के वीसी व मुरादाबाद मंडल के डीआरएम के बीच तिराहे के सौंदर्यीकरण पर कुछ सहमति बनी है। एमडीडीए ने रेलवे को अपना प्रोजेक्ट सौंप दिया है। मुरादाबाद मंडल के सीनियर अधिकारी पारितोष गौतम ने बताया कि प्रस्ताव आया है। दोबारा एमडीडीए से प्रोजेक्ट डिजाइन कर मांगा गया है।

कैसा होगा रेलवे स्टेशन तिराहा

- सभी तिराहे-चौराहों के लिए होगा लैंडमार्क।

- तिराहे पर मौजूद कुएं का भी होगा संरक्षण।

- तिराहे की दीवारों पर दिखेगी म्यूराल आर्ट।

- नहीं दिखेंगे बिजली के बेतरतीब पोल और तारें।

- रोड मार्किग होगी, गेट पर लगेगा डिजिटल बोर्ड।

- तिराहे पर बनेंगे चार आईलैंड।

- बस शेल्टर को भी मिलेगा नया लुक।

संवरेंगे दो और तिराहे-चौराहे

रेलवे स्टेशन तिराहे के साथ एमडीडीए एसएसपी कार्यालय के सामने के तिराहे को भी सुधारेगा। इसके लिए प्राधिकरण को जिला जल व जिला प्रशासन की तरफ से सहमति भी मिल चुकी है। लेकिन अब हाइकोर्ट से इसकी सहमति मिलने का इंतजार है। ऐसे ही एमडीडीए ने रेसकोर्स स्थित सूरी चौक को भी संवारना शुरू कर दिया है। एमडीडीए के ट्रांसपोर्ट प्लानर जगमोहन सिंह के मुताबिक रेसकोर्स सूरी चौक के चारों तरफ डिवाइडर लगेंगे। एमडीडीए दून अस्पताल चौराहे का भी सौंदर्यीकरण करना चाह रहा है। इसके लिए नगर निगम से प्राधिकरण ने सहमति लेनी चाही। लेकिन, प्राधिकरण के मुताबिक निगम प्रशासन ने इस पर सहमति नहीं दी।