पद्मावत एक्सप्रेश ट्रेन में भीड़ को देख पहले बैठने के चक्कर में हुई घटना

शौचालय की खिड़की, आपातकालीन खिड़की से घुसे यात्री

महिला यात्रियों की रही दुर्गति, देखता रहा रेल प्रशासन

PRATAPGARH : पद्मावत एक्सप्रेस ट्रेन में बैठने के लिए मंगलवार की शाम भीड़ होने के कारण मारामारी रही। ट्रेन में पहले चढ़ने के लिए यात्रियों में भगदड़ मच गई। शौचालय की खिड़की और आपातकालीन खिड़की से यात्री ट्रेन में घुसे। इस दौरान आधा दर्जन यात्री घायल हो गए।

मालगाड़ी पटरी से उतरने के कारण प्रतापगढ़-वाराणसी रूट पर यातायात पिछले चौबीस घंटे से बाधित है। वाराणसी से दिल्ली जाने वाली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस को वाया सुल्तानपुर लखनऊ रवाना किया गया। इससे दिल्ली की ओर जाने वाले तमाम यात्री स्टेशन पर फंस गए। उनके सामने शाम को दिल्ली जाने वाली पद्मावत एक्सप्रेस ही एक सहारा थी। ऐसे में जब पद्मावत एक्सप्रेस प्लेटफार्म पर लगी तो उसमें बैठने के लिए यात्रियों में धक्कामुक्की होने लगी। धक्कामुक्की के दौरान कुछ यात्री गिर पड़े। इससे भगदड़ मच गई। गिरने से सांगीपुर के स्वामीनाथ शुक्ल (45), राम आसरे, संजय कुमार समेत आधा दर्जन यात्री घायल हो गए। स्वामीनाथ बेटे उमेश को ट्रेन पर बैठाने आए थे। भगदड़ में वह भी गिरने इसके बाद उनके ऊपर कई लोग गिर पड़े। इसमें उनका घुटना फ्रैक्चर हो गया। उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जल्दबाजी बनी घटना की वजह

मंगलवार को भी काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस सुल्तानपुर के रास्ते दिल्ली के लिए रवाना की गई। इस वजह से दिल्ली जाने वाले यात्रियों का प्रतापगढ़ जंक्शन पर रेला रहा । जैसे ही पद्मावत एक्सप्रेस प्लेटफार्म एक पर आई उसमें बैठने के लिए यात्रियों में धक्कामुक्की होने लगी। भीड़ इतनी थी कि गेट में घुसने के लिए काफी जूझना पड़ रहा था। कुछ यात्रियों की नजर आपातकालीन खिड़की और शौचालय की टूटी खिड़कियों पड़ गई। ऐसे में यात्री जान जोखिम में डाल कर खिड़कियों से ट्रेन में घुस गए। खास तौर पर महिलाओं की दुर्गति रही। भीड़ में उनकी दशा काफी खराब नजर आ रही थी।

नहीं जा सके दर्शनार्थी

अर्चना एक्सप्रेस फैजाबाद से होकर गुजरने के कारण तमाम श्रद्धालु माता वैष्णव के दरबार में नहीं जा सके। बता दें कि जम्मू जाने के लिए प्रतापगढ़ से सिर्फ एक ट्रेन अर्चना एक्सप्रेस है, जो राजेंद्रनगर से चल कर जम्मूतवी तक जाती है। यह ट्रेन हफ्ते में दो दिन मंगलवार, शनिवार को अपराह्न पौने तीन बजे प्रतापगढ़ जंक्शन पर पहुंचती है। इस ट्रेन से माता वैष्णवो देवी धाम जाने वाले श्रद्धालुओं कच्ी अच्छी खासी तादाद रहती है। मंगलवार को तमाम श्रद्धालु प्रतापगढ़ रेलवे स्टेशन पर अर्चना एक्सप्रेस के आने का इंतजार कर रहे थे। उन्हें जब पता चला कि ट्रेन प्रतापगढ़ नहीं आएगी तो निराश होकर लौट गए।