BAREILLY:

रेलवे मंत्रालय यात्रियों की जेब पर डाका डालने का काम कर रहा है। नियम ऐसे हैं कि ट्रेन कैंसिल होने पर भी यात्रियों के टिकट से रुपया काट लिया जा रहा है। जबकि, ट्रेन रद होने का डिसीजन रेलवे डिपार्टमेंट का होता है। ट्रेनें रद होने के बाद टिकट कैंसिल करा रहे यात्रियों ने पूरा रिफंड न मिलने पर रेल मंत्री पीयूष गोयल से ट्विटर पर शिकायत की है।


290 में 80 रुपए काट लिये

ओल्ड सिटी के रहने वाले गुलफाम अंसारी ने टिकट काउंटर से दिल्ली से बरेली तक का श्रमजीवी एक्सप्रेस और ई-टिकट अजमेर से जयपुर तक के लिए गरीब नवाज एक्सप्रेस का लिया था। इन दोनों ही ट्रेनों को रेलवे ने अचानक रद कर दिया। दिल्ली से बरेली के लिए गये 290 रुपए के कंफर्म टिकट पीएनआर नम्बर- 2135214319 पर रेलवे ने 80 रुपए काट लिए। वहीं ई-टिकट तक पैसा 7 दिन बाद भी नहीं मिला है। गुलफाम ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को इस संबंध में ट्वीट किया है। एक हफ्ते पहले भी आला हजरत के रद होने पर रेलवे ने बरेली रिजर्वेशन करा रखे 175 यात्रियों के टिकट का पैसा काट कर रिफंड किया था। इस बात पर यात्रियों ने जंक्शन पर खूब हंगामा किया था।

 

यात्रियों में है काफी रोष

ट्रैक मरम्मत के कारण इस समय करीब एक दर्जन ट्रेनों को 19 सितंबर तक रद किया गया है। इस बीच रोजाना सैकड़ों यात्रियों के टिकट भी कैंसिल हो रहे हैं, लेकिन इनका पूरा पैसा देने की बजाय उसमें कटौती कर रेलवे अपना राजस्व बढ़ाने में लगा हुआ है। जिसकी वजह से यात्रियों में काफी रोष हैं।

 

यह है नियम

- ट्रेन आने केसमय से 48 घंटे से लेकर 12 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल कराने पर टिकट का 25 फीसदी कटता है। ।

- ट्रेन आने के समय से 12 घंटे से लेकर 4 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल कराने पर टिकट का 50 फीसदी कटता है।

- निर्धारित समय से 4 घंटे पहले अपने टिकट को कैंसिल कराता है, तो उसे कोई पैसा वापस नहीं मिलेगा।

- आरएसी टिकट कैंसिल कराने के लिए ट्रेन के डिपॉर्चर टाइम से 30 मिनट पहले तक टिकट कैंसिल कराने पर कैंसिलेशन चार्ज काटने के बाद रिफंड वापस मिल जाएगा।

- आपके पास ई-टिकट है और ट्रेन कैंसिल हो जाती है तो इसके लिए टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट फाइल करने की जरूरत नहीं है। आपका रिफंड अपने अकाउंट में जाएगा। वहीं काउंटर टिकट का रिफंड काउंटर से ही मिलेगा।

- रेलवे ने 139 पर भी टिकट रद करने की सुविधा शुरू की है। हेल्पलाइन नंबर पर पूरी जानकारी देकर टिकट रद कराया जा सकता है। रिफंड के लिए सुबह 8 से 10 के बीच बोर्डिग स्टेशन पर पहुंचना अनिवार्य है।

 

चलने वाली ट्रेनों पर ही टिकट कैंसिल कराने पर चार्ज कटता है। यदि ट्रेन रद है, तो यात्रियों को टिकट का पूरा पैसा रिफंड होने का नियम हैं।

संजीव दुबे, सीएमआई, बरेली जंक्शन

 

ट्रेन रद होने के बाद भी 290 रुपए के टिकट पर रेलवे ने 80 रुपए काट लिए।

गुलफाम अंसारी, यात्री