-देश के 200 चुनिन्दा शहरों में अपना इलाहाबाद भी शामिल

-नेट बैंकिंग से दूरी बनाकर रखने वालों के लिए शुभ संदेश

-पांच दिन पहले होगी बुकिंग, डिलीवरी एमाउंट पे करना होगा

ALLAHABAD: यह उन कस्टमर्स के लिए गुड न्यूज है तो आनलाइन बैंकिंग या नेट बैंकिंग से या तो अभी जुड़े नहीं हैं या फिर इससे कोई कोई ट्रांजेक्शन करना पसंद नहीं करते। आईआरसीटीसी ट्रेनों में सफर करने वाले ऐसे मुसाफिरों के लिए लेकर आया है ई टिकट की होम डिलीवरी का आप्शन। देशभर के दो सौ शहरों में शुरू हुई इस सुविधा में अपने इलाहाबाद का नाम भी शामिल है।

बुक माई ट्रेन एप मुश्किल करेगा आसान

बुक माई ट्रेन ऐप के साथ आईआरसीटीसी ने कैश ऑन डिलेवरी फेसेलिटी को लांच किया है। इसके लिए मे। एंड्यूरिल टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड से करार हुआ है। बुक माई ट्रेन वेब साइट, बुक माई ट्रेन एप ऑन एंड्रायड प्लेटफार्म, विंडोज प्लेटफार्म, ब्लैकबेरी प्लेटफार्म पर डाउनलोड कर कैश ऑन डिलेवरी सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। कैश ऑन डिलेवरी टिकट पाने के लिए ट्रेवल पर निकलने से पांच दिन पहले टिकट की बुकिंग करानी होगी। आनलाइन पेमेंट के साथ बुकिंग चार्ट जारी होने के बाद और ट्रेन डिपार्चर से चार घंटे पहले तक बुक माई ट्रेन वेब साइट या फिर ऐप के थ्रू बुकिंग कराई जा सकती है।

ख्फ्.फ्0 बजे से क्.फ्0 तक बुकिंग नहीं

खास बात यह है कि रात में क्क्.फ्0 बजे से क्.फ्0 एएम तक बुक माई ट्रेन ऐप के जरिये न तो बुकिंग होगी और न ही कैंसिलेशन। क्योंकि, रेलवे का रिजर्वेशन सिस्टम सुबह क्.फ्0 बजे खुलता है। और रात में क्क्.फ्0 पर बंद होता है। रात में क्क्.फ्0 से सुबह क्.फ्0 तक कम्प्यूटर बंद रहने के कारण बुकिंग और कैंसिलेशन ऐप के जरिये नहीं कराया जा सकता है।

एक ग्रुप में मैक्सिमम छह लोग

सामान्य रिजर्वेशन की तरह बुक माई ट्रेन ऐप के जरिये भी मैक्सिमम छह लोगों का ही टिकट बुक कराया जा सकता है। छह से ज्यादा पैसेंजर हैं तो इसे दो ग्रुप में बांट कर बुकिंग कराई जा सकती है। अगर आप ऐप के थ्रू टिकट बुक कराते हैं और टिकट पर सीट नंबर और कोच नंबर नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है। अंतिम चार्ट तैयार होने से पहले कभी भी विशेष रूप से सीट आवंटित की जा सकती है। चार्ट तैयार होने पर आप सीट का पता लगा सकते हैं। एप के थ्रू टिकट बुक करने के लिए किसी भी आईडी प्रूफ की जरूरत नहीं है। लेकिन, ट्रेवलिंग के दौरान अपने साथ में फोटो आईडी प्रूफ रखना जरूरी है।

आईडी के तौर पर कर सकते हैं ये इस्तेमाल

पासपोर्ट

ड्राइविंग लाइसेंस

पैन कार्ड

वोटर आईडी कार्ड

सेंट्रल या स्टेट गवर्नमेंट द्वारा जारी फोटो आईकार्ड

स्टूडेंट आई कार्ड

नेशनलाईज बैंक की पासबुक

बैंकों द्वारा जारी क्रेडिट कार्ड

वर्जन

ई-टिकट के लिए एजेंट पर निर्भरता को खत्म करने और डेबिट व क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करने वाले लोगों के लिए कैश ऑन डिलेवरी की सुविधा शुरू की गई है। जिसका फायदा इलाहाबाद, वाराणसी, गोरखपुर के साथ ही ख्00 बड़े स्टेशनों के लोग उठा सकेंगे।

संदीप दत्ता

पीआरओ, आईआरसीटीसी