VARANASI

रेलवे की एक बेहतरीन सुविधा, जिसके बारे में बहुत से पैसेंजर्स अभी अंजान है. ट्रेन में कंफर्म बर्थ को लेकर बहुत टेंशन लेने की जरूरत अब नहीं है. उदाहरण के तौर पर यदि आपको शिवगंगा एक्सप्रेस में दिल्ली तक का टिकट नहीं मिल रहा है तो बाकि नई दिल्ली जाने वाली अन्य ट्रेनों में आपका रिजर्वेशन ऑटोमैटिक कंफर्म हो जाएगा. हालांकि इसके लिए आपको रिजर्वेशन के दौरान 'विकल्प' सैलेक्ट करना होगा. रिजर्वेशन में विकल्प स्कीम के तहत रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

क्या है विकल्प स्कीम?

रेलवे की इस सुविधा का लाभ पैसेंजर्स सभी रूट्स पर उठा सकते हैं. विकल्प सुविधा के तहत अगर आपको मनचाही ट्रेन में टिकट नहीं मिली, तो आपको अन्य ट्रेनों का विकल्प दिया जाएगा. आईआरसीटीसी की वेबसाइट और रिजर्वेशन काउंटर से टिकट बुक कराते समय स्क्रीन के राइट साइड में विकल्प शो कर रहा है, उस पर क्लिक करते ही संबंधित रूट की सभी ट्रेन्स की डिटेल शो करने लगती है. जिसमें भी सीट अवेलेबल होगा, उसमें सीट अपने आप कंफर्म हो जाएगी.

क्या है फायदा?

रेलवे की विकल्प स्कीम से वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को खुद से दूसरी ट्रेन में खाली सीट मिल जाएगी. उन्हें दूसरी ट्रेनों में सीट की उपलब्धता के अनुसार कंफर्म बर्थ मिल जाएगा.

यह विकल्प सुविधा हर रूट पर शुरू हो गई है. इस स्कीम से पैसेंजर्स लाभांवित भी हो रहे हैं. यदि किसी कारणवश किसी को कोई प्राब्लम है तो कम्प्लेन दर्ज करा सकता है.

सीपीआरओ, नार्दन रेलवे

National News inextlive from India News Desk