- बस करना होगा कुछ शर्तो का पालन

- रेलवे की ओर से दी जा रही फैसिलिटी के बारे में कम लोग ही हैं अवेयर

- सीआरएस से मिल कर पूरी करनी होगी कुछ फार्मेलिटी

<- बस करना होगा कुछ शर्तो का पालन

- रेलवे की ओर से दी जा रही फैसिलिटी के बारे में कम लोग ही हैं अवेयर

- सीआरएस से मिल कर पूरी करनी होगी कुछ फार्मेलिटी

ALLAHABAD: ALLAHABAD: अगर आपने कहीं जाने का प्लान बनाया है। टिकट बुक करा रखा है, जो कनफर्म है और अचानक आपका प्लान कैंसिल हो जाता है। ऐसी स्थिति में टिकट कैंसिल कराने की जरूरत नहीं है। आप रेलवे की कनफर्म टिकट ट्रंासफर फैसिलिटी का फायदा उठा सकते हैं। आप अपने जगह फैमिली के किसी मेम्बर को भी भेज सकते हैं। इसके लिए आपको बस थोड़ी सी फार्मेलिटी पूरी करनी होगी।

ख्ब् घंटे पहले सीआरएस को देना होगा अप्लीकेशन

कनफर्म टिकट ट्रांसफर करने के लिए ट्रेन के रवाना होने के समय से कम से कम ख्ब् घंटे पहले एक अप्लीकेशन और साथ में आईडी प्रूफ चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर के पास जमा करना होगा। फिर चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर यह जांच करेंगे कि जिस व्यक्ति के नाम टिकट ट्रांसफर करने का अप्लीकेशन दिया जा रहा है, वह फैमिली मेम्बर ही है या फिर कोई और। कनफर्म टिकट ट्रांसफर सुविधा के तहत यात्रियों को अपना टिकट किसी अन्य व्यक्ति को ट्रांसफर करने का अधिकार प्राप्त है, लेकिन सीमित दायरे में।

फैमिली मेम्बर को ही कर सकते हैं ट्रांसफर

जिस व्यक्ति को अपना कनफर्म टिकट ट्रांसफर कराना हो वह, परिवार के किसी सदस्य जैसे मां, बाप, बेटा, बेटी, पति-पत्नी के नाम अपना टिकट ट्रांसफर करवा सकता है। एक सरकारी अधिकारी दूसरे सरकारी अधिकारी को, एनसीसी का एक जवान दूसरे जवान को अपना टिकट ट्रांसफर कर सकता है। शादी समारोह में जाने वाले किसी व्यक्ति के लिए ब्8 घंटे पहले उस समारोह के प्रमुख द्वारा अप्लीकेशन देना होगा।

कैसे कराएं टिकट ट्रांसफर

क्। ट्रेवलिंग से ख्ब् घंटे पहले चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर को देना होगा अप्लीकेशन

ख्। जिसके नाम है कनफर्म टिकट और जिसके नाम कराना है ट्रांसफर उससे रिलेशन का देना होगा प्रूफ

फ्। राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र ऐसे में करेगा काम

ब्। ऐसा कोई भी रिकार्ड जिससे हो संबंध की पहचान किया जा सकता है इस्तेमाल

रेलवे ने पैसेंजर्स की सुविधा के लिए कनफर्म टिकट ट्रांसफर कराने की व्यवस्था तो दी है, लेकिन ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। इस तरह के बहुत कम मामले आते हैं, जो भी मामला आता है, उसकी जांच होती है। फैमिली मेम्बर के ही नाम कनफर्म टिकट ट्रांसफर करने की व्यवस्था है।

रिजवान अहमद

चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर

इलाहाबाद जंक्शन