- नेपाल पीडि़तों की हेल्प के लिए रेलवे ने बढ़ाया एक और कदम

- माल ढुलाई के लिए लगने वाला चार्ज न लेने का किया फैसला

<- नेपाल पीडि़तों की हेल्प के लिए रेलवे ने बढ़ाया एक और कदम

- माल ढुलाई के लिए लगने वाला चार्ज न लेने का किया फैसला

syedsaim.rauf@inext.co.in

GORAKHPUR :syedsaim.rauf@inext.co.in

GORAKHPUR : नेपाल में भूकंप पीडि़तों की हेल्प के लिए रेलवे पहले दिन से ही एक्टिव है। अर्थक्वेक सरवाइवर्स को उनके घरों तक भेजने के लिए जहां रेलवे मेडिकल असिस्टेंस के साथ ही फ्री जर्नी फैसिलिटी प्रोवाइड कर रहा है, वहीं अब इंडियन रेलवे ने एक कदम और बढ़ाया है। नेपाल में हुए भारी नुकसान के मद्देनजर उन्होंने वहां रिलीफ मैटेरियल पहुंचाने भेजने वालों से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

क्ब् मई तक मिलेगी फ्री फैसिलिटी

नेपाल में फंसे लोगों के क् मई से क्ब् मई तक रेलवे के थ्रू फ्री ऑफ कॉस्ट सामान भेजे जा सकेंगे। इस स्कीम के तहत डिफरेंट गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशन, गवर्नमेंट एडेड एजेंसीज, एनजीओ और दूसरे संगठन भी रिलीफ मैटेरियल भेज सकते हैं। उनका सामान फ्री ऑफ कॉस्ट नेपाल भूकंप पीडि़तों तक पहुंचाया जाएगा।

रक्सौल डीएम के नाम करानी होगी बुकिंग

अर्थक्वेक सरवाइवर्स को रिलीफ मैटेरियल भेजने के लिए बिहार के रक्सौल डिस्ट्रिक्ट को सेंटर प्वाइंट बनाया गया है। इसलिए रिलीफ मैटेरियल भेजने वाले लोगों को सामान रक्सौल के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के नाम पर बुक कराना होगा। उसके बाद रिलीफ मैटेरियल को वहां से अर्थक्वेक सरवाइवर्स तक पहुंचाने की जिम्मेदारी वहां के डीएम की होगी।

जोनल रेलवे नॉमिनेट कर रहा है नोडल ऑफिसर

रिलीफ मैटेरियल पहुंचाने की चाह रखने वालों की बड़ी तादाद है। मगर सामान भेजने के दौरान झंझट से बचने के लिए कई लोग कदम पीछे कर ले रहे हैं। ऐसा न हो, इसके लिए इंडियन रेलवे ने सभी जोनल रेलवेज को नोडल ऑफिसर नॉमिनेट करने के लिए इंस्ट्रक्शन दे दिए हैं। उनके नाम और मोबाइल नंबर भी पब्लिक करने की भी बात कही गई है।

अब तक फ्भ्00 से ज्यादा लोग को पहुंचाया घर

रेलवे ने जहां फ्री ऑफ कॉस्ट रिलीफ मैटेरियल पहुंचाने की पहल की है, वहीं दूसरी ओर पैसेंजर्स को मुफ्त भेजने की व्यवस्था भी की है। ख्म् अप्रैल से लेकर अब तक करीब फ्भ्00 से ज्यादा अर्थक्वेक सरवाइवर्स को उनके घरों के लिए भेजा जा चुका है। इसके लिए एनई रेलवे ने एक्स्ट्रा कोच लगाने के साथ ही यूटीएस काउंटर्स से जीरो वैल्यु टिकट भी इशु करने शुरू कर दिए हैं, जिससे कि उन्हें कोई प्रॉब्लम न फेस करनी पड़े।

रेलवे ने क् मई से क्ब् मई तक फ्री ऑफ कॉस्ट रिलीफ मैटेरियल पहुंचाने का डिसिजन लिया है। जो लोग सामान भेजने के लिए इंटरेस्टेड हैं, उन्हें बिहार के रक्सौल जिले के डीएम के नाम सामान बुक कराना होगा। वहां से उनका सामान डीएम के माध्यम से भूकंप पीडि़तों तक पहुंचाया जाएगा।

- आलोक कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनईआर