- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट में कब्जे की खबर छपने के बाद जागा प्रशासन

- डीएम ने श्यामगंज मालगोदाम से इज्जतनगर रेलवे स्टेशन तक किया निरीक्षण

<- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट में कब्जे की खबर छपने के बाद जागा प्रशासन

- डीएम ने श्यामगंज मालगोदाम से इज्जतनगर रेलवे स्टेशन तक किया निरीक्षण

BAREILLY:

BAREILLY:

इज्जतनगर रेलवे स्टेशन से लेकर श्यामगंज माल गोदाम तक बंद पड़ी रेलवे लाइन की जगह म्0 फीट चौड़ी सड़क बनेगी। डीएम आर विक्रम सिंह रेलवे बोर्ड के चेयरमैन से इस मामले में बात करेंगे। ताकि, सड़क बनाने का काम जल्द शुरू किया जा सके। बता दें कि दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने ख्क् और ख्ख् अक्टूबर को रेलवे ट्रैक पर अवैध कब्जे की खबर को प्रमुखता के साथ पब्लिश किया था। मामले को संज्ञान में लेते हुए डीएम ने रेलवे ट्रैक का निरीक्षण संडे को किया। उन्होंने नगर निगम से रेलवे टै्रक के दोनों साइड खाली पड़ी जमीनों की रिपोर्ट भी मांग ली है।

नगर निगम के कर्मचारियों को नक्शे के साथ बुलाया

एनईआर इज्जतनगर रेलवे की क्00 वर्ष पहले यह मीटरगेज लाइन बिछाई गयी थी। ब् किमी बिछी यह लाइन इज्जतनगर रेलवे स्टेशन से होकर उदयपुर, ब्रहृमपुरा और माधोबाड़ी से होकर गुजरी है। फ्0 वर्ष से बंद चल रही इस लाइन पर टाल, डेयरी, पक्के मकान और दुकानें बन गई हैं। जिसे दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने दो दिन लगातार पब्लिश किया। खबर को संज्ञान में लेते हुए डीएम आर विक्रम सिंह ने छुट्टी होने के बाद भी संडे को नगर निगम के कर्मचारियों को नक्शा के साथ कैम्प कार्यालय आने को कहा। रेलवे लाइन का नक्शा देखने के बाद डीएम निरीक्षण करने निकले।

डीएम ने देखा रेलवे लाइन पर अवैध कब्जा

सबसे पहले वह नगर निगम कर्मचारियों के साथ श्यामगंज माल गोदाम पहुंचे। जहां पर कभी रेलवे स्टेशन हुआ करता था। अब यहां पर टाल वालों का कब्जा है। फ्0 एकड़ जमीन में टाल वाले ही हैं। डीएम ने टाल वालों से बात भी किया, क्या उनका रेलवे से कोई एग्रीमेंट है। जिस पर टाल वालों का कहना था कि लकड़ी का टाल लगाने के लिए उन्होंने रेलवे से एग्रीमेंट कर रखा है। उसके बाद डीएम मॉडल टाउन पहुंचे जहां पर लोगों ने रेलवे लाइन के पास अवैध पक्के मकान बना लिए हैं। इसके बाद ब्रहृमपुरा, उदयपुर और इज्जतनगर रेलवे स्टेशन तक का डीएम ने निरीक्षण किया।

अतिक्रमण को मोबाइल में किया कैप्चर

डीएम आर विक्रम सिंह ने निरीक्षण के दौरान रेलवे लाइन के आस-पास हुए अतिक्रमण की फोटो भी अपने मोबाइल में कैप्चर किया। ताकि आगे की प्लॉनिंग उसी के आधार पर की जा सके। नगर निगम कर्मचारियों से डीएम ने मंडे तक रेलवे लाइन की जमीनों का ब्यौरा मांगा है। ताकि सड़क बनाए जाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके। इसके साथ ही नगर निगम को ड्रोन से लाइनों का वीडियो बनाने को कहा है। जिससे अतिक्रमण की वास्तविकता क्या है इसकी जानकारी सही-सही हो सके।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन से करेंगे बात

सड़क बनाने के लिए जमीन मिल सके इसके लिए डीएम रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्रि्वनी लोहानी से भी बात करेंगे। उन्होंने कहा कि चेयरमैन से उनकी पर्सनली भी संबंध अच्छे हैं। इस लिए जमीन मुहैया कराने के लिए फोन पर बात करने के साथ ही लेटर भी लिखेंगे। इज्जतनगर रेलवे स्टेशन से लेकर श्यामगंज माल गोदाम तक रेलवे की मिनिमम 80 फीट चौड़ी जमीन है। कहीं-कहीं इससे अधिक है। ऐसे में म्0 फीट चौड़ी सड़क आसानी से बन सकती है। बाकी जमीनों के चाहे तो रेलवे बेच भी सकता है। जिसके सड़क बनने के बाद अच्छे पैसे मिल जाएंगे।

शहर के बीच से गुजर रही बंद पड़ी रेलवे लाइन पर सड़क बनाने की बात चल रही है। मैंने संडे को को निरीक्षण भी किया। म्0 फीट चौड़ी सड़क आसानी से बन सकती है। नगर निगम को खाली पड़ी जमीनों की रिपोर्ट सौंपने को कहा है। जमीन मुहैया हो सके इसके लिए रेलवे बोर्ड के चेयरमैन से बात करेंगे।

आर विक्रम सिंह, डीएम