BAREILLY:

रेलवे प्रबंधन थर्सडे को मेगा ब्लॉक लेने जा रहे है। धनेटा रेलवे पुल की मरम्मत के कारण यह ब्लॉक लिया जाएगा। अप लाइन पर ब्लॉक होने के चलते डाउन लाइन से ही ट्रेनों को गुजारने का काम होगा। इस बीच ट्रेनों को 10 के कॉशन से गुजारा जाएगा। यानि, मेगा ब्लॉक के दौरान ट्रेनों की स्पीड 10 किमी प्रति घंटा होगी। ऐसे में ट्रेनों की लेटलतीफी बढ़नी तय हैं। जो कि यात्रियों की मुसीबत बढ़ाएगी।

 

11 बजे सुबह हो सकता है ब्लॉक

धनेटा रेलवे पुल के गाटर पूरी तरह से जर्जर हो चुके हैं। लिहाजा, पुल पर ट्रेनों को स्पीड में गुजारना खतरे से खाली नहीं हैं। जिसे देखते हुए रेलवे थर्सडे को धनेटा रेल पुल के मरम्मत का काम करेगा। जिसमें 5-6 दिन का समय लग सकता है। हालांकि, थर्सडे को मेगा ब्लॉक कितने बजे से लिए जाना हैं इसकी शेड्यूल नॉर्दर्न रेलवे मुरादाबाद डिवीजन से नहीं आया है। वैसे माना जा रहा है कि थर्सडे सुबह 11 बजे से ब्लॉक लेकर पुल मरम्मत का काम शुरू कर दिया जाएगा।

 

डाउन लाइन से गुजरेगी ट्रेनें

नॉर्दर्न रेलवे की धनेटा रेल पुल से अप लाइन गुजरती है। जिस पर काम होगा। ऐसे में पुल मरम्मत तक ट्रेनों को डाउन लाइन से ही गुजारने जाएगा। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ट्रेनों को रूट्स नहीं बदला जाएगा। क्योंकि, ट्रेनों का रूट्स इमरजेंसी होने पर ही बदला जाता हैं। ऐसे में एक बात साफ है कि एक ही लाइन से अप-डाउन की ट्रेनों के गुजारने से ट्रेनों से रनिंग समय पर फर्क पड़ेगा।

 

आधा दर्जन रेल पुल हैं जर्जर

एनआर और एनईआर के अंतर्गत आने वाले रेल पुल का एक ही हाल हैं। सोर्सेज से मिली जानकारी के मुताबिक मुरादाबाद वाया बरेली-लखनऊ रेलखंड के बहगुल, किला, नकटिया और गर्रा सहित अन्य रेल पुल की मियाद खत्म हो चुकी है। साथ ही एनईआर के बरेली-बदायूं रेलखंड के बितरोई, मानपुर, नकटिया और रामगंगा ओवरब्रिज के गार्डर खराब हो गए हैं। रामगंगा पुल से एनआर और एनईआर रेलवे की ट्रेनें गुजरती हैं। 670 मीटर लम्बे इस पुल पर ट्रेनों की गति मात्र 15 से 20 किमी प्रति घंटे के बीच होती है। यह पुल 1853 में बनाया गया था। इसी तरह बाकी रेलवे पुल पर भी ट्रेनों को 10-15 के कॉशन से गुजारने का काम होता है।

 

ट्रैक मरम्मत का भी होगा काम

रेल पुल की मरम्मत के साथ ही नए लाइन बिछाने, स्लीपर बदलने का काम भी होना है। बरेली जंक्शन के प्लेटफार्म पर रेलवे लाइन तीन बिल्कुल जर्जर हो चुकी है। लाइन तीन पर वॉशेबल एप्रेन बनने का काम होना है। जल्द ही वॉशेबल एप्रेन बनाने का काम शुरू होने वाला है। टूटे पड़े पेंड्रोल बदलने का काम होगा। जो कि रेलवे लाइन और स्लीपर को एक-दूसरे से बांधे रखने का काम करता है।

 

डाउन लाइन की 3 ट्रेनें रद

बरेली से होकर लखनऊ की ओर जाने वाली डाउन लाइन की 3 ट्रेनें मंडे को रद रही। जनसेवा एक्सप्रेस, मुगलसराय एक्सप्रेस और वाराणसी एक्सप्रेस रद रही। जबकि, गरीबरथ सुपरफास्ट 7 सयालदह एक्सप्रेस 2.30 घंटे, अवध-आसाम और काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनें भी अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही थी।

 

थर्सडे को ब्लॉक लेकर धनेटा रेल पुल के मरम्मत का काम होगा। ब्लॉक कितने बजे से लिया जाएगा इसका टाइमिंग शेड्यूल मुरादाबाद डिवीजन से नहीं आया है। धनेटा रेल पुल से अप लाइन गुजर रही है। ऐसे में ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहेगा।

विनय सिंह, पीडब्ल्यूआई, रेलवे जंक्शन