फोटो: खबर से सम्बन्धित कोई केरीकेचर लगाया जा सकता है

- रेलवे को पेपरलैस कराने की कवायद में रेलवे उठाने जा रहा कदम

- चार्ट तैयार होने के बाद भी सीटें रह जाती हैं खाली

आगरा। रेलवे के सिस्टम को ज्यादा पारदर्शी और मुसाफिरों को सुविधा मुहैया करने की कवायद में रेलवे टीटीई को लैपटॉप देने जा रहा है। इसके लिए रेलवे कर्मचारियों को इसके चलाने की ट्रेनिंग भी देगा। इस बारे में रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस पर तेजी से कार्य चल रहा है। रिजर्वेशन के करंट स्टेटस की पूरी जानकारी रेलवे के सॉफ्टवेयर पर अपडेट की जाएगी। एनसीआर में टीटीई को जल्द ही लैपटॉप मुहैया कराएं जाएंगे।

चार्ट तैयार होने के बाद लोग छोड़ देते हैं उम्मीद

आमतौर पर जब भी बुकिंग विंडो से या ऑनलाइन टिकट बुकिंग की जाती है, तो रिजर्वेशन में वेटिंग का स्टेटस शो होता है। पैसेंजर्स को भरोसा होता है कि चार्ट तैयार होने पर टिकट कन्फर्म हो जाएगी। लेकिन ट्रेन के रवाना होने से कुछ घंटे पहले रिजर्वेशन चार्ट तैयार हो जाता है। चार्ट तैयार होने के बाद पैसेंजर्स शांत होकर बैठ जाता है, कि अब सीट कन्फर्म नहीं हो सकती, जबकि हकीकत है कि चार्ट तैयार होने के बाद भी तमाम सीटें खाली रह जाती हैं। इनकी जानकारी पैसेंजर्स को नहीं होती है।

करंट में करा सकते हैं रिजर्वेशन

चार्ट तैयार होने के बाद स्टेशन पर करंट काउंटर काम करता है। बशर्ते पैसेंजर्स को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि कितनी सीट खाली हैं। इसके बाद वह तात्कालिक रिजर्वेशन करा सकते हैं। लेकिन हकीकत ये है कि लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है। चार्ट तैयार होने के बाद पैसेंजर्स भरोसा छोड़ देते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

सभी स्टेशनों पर होता है करंट काउंटर

बता दें कि सभी बड़े स्टेशनों पर करंट विंडो होती है। इस विंडो से करंट रिजर्वेशन टिकट बुक कराई जा सकती है। रिजर्वेशन के करंट स्टेटस की जानकारी विन्डो के अलावा अन्य संबन्धित अधिकारियों को भी होगी। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पैसेंजर्स करंट विन्डो पर जाकर इसकी जानकारी कर टिकट बनवा सकते हैं।

हैंड हेल्ड मशीन को भी जोड़ा जाएगा

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लैपटॉप केवल ट्रेन में सीटीआई या कैप्टन को ही दिया जाएगा। अन्य टीटीई को हैंड हेल्ड मशीन दी जाएगी। इस मशीन को रिजर्वेशन के सॉफ्टवेयर से जोड़ा जाएगा। मशीनों को जल्द ही मुहैया कराया जाएगा।

ये होगा लाभ

- रिजर्वेशन की व्यवस्था में पारदर्शिता आएगी

- मैनुअल व्यवस्था न रहने से कमान केवल टीटीई के हाथ में नहीं होगी।

- रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद भी करंट विंडो रिजर्वेशन करा सकेंगे।

- ट्रेन के रनिंग रिजर्वेशन स्टेट्स की जानकारी अगले स्टेशन पर भी होगी।

- टीटीई की मनमानी पर रोक लग सकेगी।

फोटो वर्जन

ये अच्छी व्यवस्था है। इसके लागू होने से पैसेंजर्स की परेशानी दूर हो सकेगी। ये केवल कागजों में नहीं रहे।

धर्मेन्द्र सिंह

फोटो वर्जन

टीटीई बर्थ को लेकर बड़ी जद्दोजहद रहती थी। अब ऐसा नहीं हो सकेगा। ये योजना लागू हो तो बात बने।

अरविन्द सिंह

फोटो वर्जन

हर बार के बजट में रेलवे में सुविधाओं को लेकर घोषणा की जाती है। लेकिन उनको अमलीजामा नहीं पहनाया जाता है।

महेन्द्र सिंह शाक्य

वर्जन

इसमें जो इंचार्ज होगा उसे लैपटॉप दिया जा सकता है। इसके अलावा ट्रेन के कैप्टन को भी लैपटॉप दिया जाएगा। अन्य टीटीई को हैंड हेल्ड मशीन मुहैया कराई जाएगीं।

डीके सिंह, एडीआरएम रेलवे आगरा मंडल