- Railway की तरफ से students के लिए 150 किलोमीटर तक free बनाई जाएगी MST

- Intermediate तक boys और girls को graduation तक मिलेगा scheme का लाभ

GORAKHPUR: दूर दराज के ग्रामीण इलाकों से शहरों में पढ़ने आने वाले स्टूडेंट्स के लिए रेलवे एक शानदार तोहफा लेकर आया है। आमतौर पर एमएसटी का इस्तेमाल करने वाले ऐसे स्टूडेंट अब 150 किलोमीटर की दूरी तक ये सुविधा मुफ्त में पा सकेंगे। रेलवे की नई योजना के तहत इंटर तक ब्वॉयज जबकि ग्रेजुएशन तक ग‌र्ल्स को इस सेवा का लाभ मिलेगा। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक शिक्षा के प्रति स्टूडेंट्स का रुझान बढ़ाने के लिए यह सेवा शुरू की गई है। इसी वजह से गर्ल स्टूडेंट्स के लिए यह सुविधा ग्रेजुएशन तक रखी गई है ताकि पैसे के अभाव व साधनों की समस्या के चलते अनकी शिक्षा अधूरी ना रह जाए।

कैसे बनेगी ये MST

फ्री ऑफ कॉस्ट एमएसटी बनवाने के लिए स्टूडेंट्स को स्कूल प्रिंसिपल से फॉर्म भरवा कर रेलवे अधिकारियों के पास जमा कराना होगा। उसके बाद स्टूडेंट्स को स्कूल द्वारा अप्लीकेशन लेटर, अथॉरिटी लेटर व अंडर टेकिंग लेटर रेलवे काउंटर में जमा कराना होगा। इसके आधार पर स्टूडेंट्स के दो पहचान पत्र बनेंगे जिसमें एक रेलवे की तरफ से दिया जाएगा और दूसरा स्कूल-कॉलेज बनाकर देगा। सफर के दौरान उन्हें दोनों पहचान पत्र साथ लेकर चलने होंगे तभी फ्री एमएसटी मान्य होगी। यह पास एक माह के लिए वैलिड होगा। अभी तक रेलवे जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स को एमएसटी में 50 प्रतिशत व एसटी, एससी स्टूडेंट्स को 75 प्रतिशत छूट देता था। अब एमएसटी 150 किमी तक की दूरी के लिए फ्री होगी। इससे अधिक दूरी के लिए फ्री एमएसटी नहीं बनाई जाएगी।

Points to be noted

- प्रतियोगी परीक्षार्थियों को भी मिलेगी 50 परसेंट तक रियायत

- स्टडी टूर के लिए स्लीपर कोच में मिलेगी 50 परसेंट तक रियायत

कोट्स

रेलवे की तरफ से यह पहल काफी अच्छी है। निश्चित ही हम लोगों को इसका अच्छा फायदा मिलेगा। इससे अब जेब पर कम बोझ आएगा।

- मोहित गुप्ता, स्टूडेंट

अक्सर पैरेंट्स से पैसा लेकर एमएसटी बनवाते हैं, लेकिन फ्री हो जाने से हमें काफी फायदा होगा। पढ़ाई के लिए डेली गोरखपुर आना पड़ता है। फ्री एमएसटी पास होने से काफी हद तक पैसा बचेगा।

- सूरज कश्यप, स्टूडेंट

रेलवे को यह सुविधा और पहले ही शुरू कर देनी चाहिए थी। लेकिन देर से ही सही यह बेहद सराहनीय कदम है। इसका हम स्वागत करते हैं।

- शबनम, स्टूडेंट

स्कूल-कॉलेज खुल गए हैं। ऐसे में रेलवे की यह सुविधा स्टूडेंट्स के लिए बहुत फायदेमंद रहेगी। एमएसटी फ्री ऑफ कॉस्ट बनना हमारे लिए बहुत अच्छा होगा।

- दिलकश, स्टूडेंट

वर्जन

एजुकेशन के प्रति स्टूडेंट्स का रुझान बढ़ाने के लिए यह सर्विस रेलवे बोर्ड ने दी है। इसमें ब्वॉयज स्टूडेंट्स के लिए 12वीं व ग‌र्ल्स के लिए ग्रेजुएशन तक फ्री ऑफ कॉस्ट एमएसटी बनाई जाएगी।

- अनिल सक्सेना, डायरेक्टर जनरल पब्लिक रिलेशन एंड मुख्य राष्ट्रीय प्रवक्ता, रेल मंत्रालय