- ठंड में ट्रेनों की जानकारी भी नहीं दे पा रही रेलवे की एप, हर क्वायरी पर सर्वर बिजी

- पैसेंजर्स को ट्रेन के इंतजार में प्लेटफार्म पर बिताने पड़ रहे घंटों

KANPUR: ट्रेनों की जानकारी देने वाली रेलवे की एप को भी ठंड लग गई है। लोड बढ़ने के कारण एप भी धोखा दे रही है। एप खोलने पर ज्यादातर सर्वर बिजी का मैसेज आ रहा है। जिससे कोहरे के चलते लेट चल रही ट्रेनों की सही जानकारी पैसेंजर्स को नहीं मिल पा रही है। ट्रेन के इंतजार में पैसेंजर्स को भीषण ठंड में प्लेटफार्म पर घंटों बिताने पड़ रहे हैं।

एप से नहीं मिल रही इंफार्मेशन

रेलवे की ऑफीशियल एप एनटीईएस हो, आईआरसीटीसी की कनेक्ट एप हो या फिर इसी तरह की दूसरी कई एप्स सभी पैसेंजर्स को तीन-चार दिन धोखा दे रही हैं। पीएनआर स्टेटस चेक करना हो या फिर ट्रेन का लाइव स्टेट्स जानना हो। या फिर सीटों की अवेलेबिलिटी देखनी हो इनकी जानकारी पैसेंजर्स को नहीं मिल पा रही है। ज्यादातर क्वेरीज को जब एप के जरिए सर्च किया जाता है तो सर्वर बिजी बताने लगता है। यह स्थिति दिन और रात दोनों ही समय हाेती है।

मैसेजिंग सविर्स भी नहीं कर रही काम

रेलवे एसएमएस के जरिए भी यात्रियों की क्वेरीज का जवाब देता है। जिसके लिए प्रति क्वेरी 5 रुपए चार्ज किए जाते हैं। लेकिन यह सेवा भी बीते एक हफ्ते से प्रभावित हो गई है। अब यह रेलवे के साफ्टवेयर या कंप्यूटर सिस्टम में आया कोई फॉल्ट है या फिर सिर्फ ठंड का असर, इसका सीधा सीधा जवाब तो रेलवे अधिकारी भी नहीं दे पा रहे हैं.

कोट-

एप के अपडेशन में कोई प्रॉब्लम नहीं है। कभी कभी नेटवर्क में दिक्कत की वजह से ऐसा हो सकता है। सर्दियों में ट्रेनें लेट चल रही हैं। इस वजह से कभी कभी अपडेशन में कुछ दिक्कत आ सकती है

- संदीप दत्ता, पीआरओ, आईआरसीटीसी