सीसीटीवी कैमरों समेत एग्जिट व एंट्री पाइंट पर बढे़गी सुरक्षा

मुरादाबाद से आएगी सुरक्षा के लिए स्पेशल फोर्स

Meerut. कांवड़ यात्रा जल्द शुरु होने वाली है और हर साल की तरह इस साल भी लाखों की संख्या में हरिद्वार जाने वाले कांवडि़यों को रेल के सफर में किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए रेलवे ने अपने स्तर पर तैयारियां शुरु कर दी हैं. तीन दिन पहले आईजी रेलवे के आदेश का पालन करते हुए रेलवे स्टेशन पर लगे सुरक्षा उपकरणों को सिक्योरिटी को दुरुस्त किया जा रहा है.

बढे़गी कैमरों और डिटेक्टर की संख्या

कांवड़ यात्रा के दौरान सभी प्रकार के यात्रियों और स्टेशन पर आने जाने वाले लाखों कांवडि़यों की निगरानी के लिए इस बार रेलवे मेटल डिटेक्टर और सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाने जा रहा है. इसके लिए रेलवे स्टेशन के सभी एग्जिट और एंट्री पाइंट पर मैटल डिटेक्टर समेत सीसीटीवी लगेंगे. इतना ही नही प्लेटफार्म संख्या 2 व 3 पर भी सीसीटीवी कैमरों समेत लिफ्ट और एसक्लेटर पर भी कैमरे लगाए जाएंगे.

टेक्नीकल टीम संभालेगी कमान

स्टेशन पर सीसीटीवी की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए दिल्ली की टेक्नीकल टीम कैमरों की रिपेयरिंग से लेकर मॉनीटरिंग तक की व्यवस्था संभालेगी. कैमरों को लोकल स्तर समेत दिल्ली मुख्यालय तक जोड़ा जाएगा. ताकि सभी प्रकार की हलचल पर दो स्तर से निगरानी रखी जा सके.

मुरादाबाद की स्पेशल फोर्स

कांवड़ के दौरान स्टेशन समेत कावंडि़यों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त फोर्स के तौर पर मुरादाबाद से पांच सब-इंस्पेक्टर, छह हेड कॉस्टेबल, दस महिला कॉस्टेबल, 40 कांस्टेबल और एक प्लाटून पीएसी की तैनाती स्टेशन पर की जाएगी. इसके लिए आईजी रेलवे से मांग की गई थी.

स्टेशन पर लगे कैमरों की रिपेयरिंग समेत कंट्रोल रुम को अपडेट किया जा रहा है. कुछ कैमरे वर्किंग में नही हैं उन्हें सही कराया जा रहा है. बाकि फोर्स मुख्यालय द्वारा भेजी जाएगी.

जितेंद्र यादव, आरपीएफ

वर्दी समेत सादी वर्दी में सभी पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे ताकि संदिग्ध लोगों पर नजर रखी जा सके. सभी प्रकार का यात्रियों को सहयोग दिया जाएगा.

विनय शर्मा, जीआरपी प्रभारी