PATNA :रेल बजट के बाद यात्री सुविधाओं को देखते हुए कैटरिंग व्यवस्था में भी कई बदलाव किए एसी फ‌र्स्ट, एसी सेकेंड और एसी थर्ड श्रेणी के पैसेंजर के लिए यात्रा के दौरान भोजन की सुविधा को विकल्प के रूप में देने का विचार कर रही है। बताया गया कि रेल बजट के बाद पैसेंजर को राजधानी और शताब्दी सहित अन्य ट्रेनों में भी भोजन का विकल्प चुनने का अधिकार दिया जाएगा।

पैंट्री के खाने को कह सकते हैं ना

इन ट्रेनों के उच्च श्रेणी में भी अगर पैसेंजर चाहें तो भोजन की सुविधा के ना कह सकते हैं। ऐसे यात्री खाना नहीं लेने पर ई कैटरिंग की सुविधा ले सकते हैं या फिर अन्य विकल्प पर विचार कर सकते हैं। मालूम हो कि वर्तमान में उच्च श्रेणी के यात्रियों से टिकट के साथ खाने का पैसा वसूल लिया जाता है। लेकिन अब यात्रियों को अपनी मनमर्जी का खाना खाने का विकल्प दिया जाएगा। यात्रा के दौरान खाना नहीं लेने पर उसका पैसा डिडक्ट कर फेयर लिया जाएगा।

ई-कैटरिंग को मिलेगा बढ़ावा

मालूम हो कि रेलवे को पैंट्रीकार की शिकायत मिलती रहती है। ट्रेनों में मिलने वाले खाने की गुणवत्ता पर सवाल उठते रहे हैं। हाल ही में रेलवे ने फुड ऑन ट्रैक सेवा शुरु की है। इस निर्णय का एक उद्देश्य यह भी है कि ई कैटरिंग को बढावा दिया जाए। ई कैटरिंग के जरिए पैसेंजर मनचाहे फुड चेन का खाना अपने बर्थ पर मंगवा सकते हैं। साथ ही स्लीपर क्लास के पैसेंजर को शिकायत न हो इसके लिए वेंडरों की संख्या बढाई जा रही है साथ ही खाने की क्वलिटी का विशेष ध्यान रखने की हिदायत भी दी गई जहै।