- दिन भर बारिश की वजह से बधित रहा सभा स्थल का काम, बारिश रुकने का इंतजार करते रहे मजदूर

- दलदल हुआ सभा स्थल, पानी निकालने में जुटे जिम्मेदार

- रोड से स्टेज तक गिट्टी और बालू के साथ बिछाई गई ईट

- लगातार हो रही बारिश पैदा कर रही है परेशानी

GORAKHPUR: प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी की सभा को लेकर तैयारियां फाइनल स्टेज में पहुंच चुकी हैं। प्रशासन और पुलिस के अफसर गोरखनाथ से लेकर सभा स्थल की दौड़ लगाए हुए हैं। सभा स्थल पर भी मंच बनाने से लेकर डी बनाने तक का काम जोरों से चल रहा है। इस बीच शुक्रवार रात से शुरू हुई बारिश ने जिम्मेदारों की हवाइयां उड़ा दी हैं। पिछले 48 घंटों से लगातार हो रही बारिश की वजह से पीएम के वेलकम की तैयारियों पर पानी फिर गया है। सभा स्थल के आसपास जहां एक फीट से ज्यादा पानी लगा हुआ है, वहीं आसपास कीचड़ की वजह से दलदल जैसे हालात हो गए हैं। मौके पर मौजूद प्रशासनिक अफसर और मजदूर बारिश रुकने की दुआएं कर रहे हैं।

पानी निकालने में लगे जिम्मेदार

सभा स्थल में लगे पानी को निकालने के लिए बारिश के बाद भी जिम्मेदार वहां मुस्तैद नजर आए। पीडब्लूडी, नगर निगम के इंजीनियर्स और कर्मचारी सुबह से पानी निकालने की जद्दोजहद में लगे रहे। दोपहर करीब साढ़े बारह बजे नगर आयुक्त बीएन सिंह अपने अमले के साथ मौके पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने निरीक्षण के बाद पानी निकासी के लिए पंपिंग सेट लगाने के निर्देश दिए। पीडब्लूडी के सहायक अभियंता ने एक से ज्यादा पंपिंग सेट लगाने की मांग की, जिसपर उन्होंने जिम्मेदारों को जरूरत के मुताबिक पंपिंग सेट मुहैया कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही वहां आसपास के नाले को साफ करने के लिए पोकलेन भी लगाने की बात कही।

सड़क से सभा स्थल तक बिछाई ईट

सभा स्थल पर चारों ओर पानी भर गया है। इसकी वजह से मंच तक जाने में लोगों को खासी परेशानी उठानी पड़ रही है। वेंडर ने ब्लू बुक के मुताबिक अपना काम भी शुरू कर दिया है। पानी लगने के बाद जिम्मेदारों ने मंच तक जाने में कोई परेशानी न हो और वहां आसपास भी कीचड़ न रहे, इसके लिए सड़क से लेकर मंच तक गिट्टी, बालू बिछाने के बाद वहां ईट लगाने का काम शुरू कर दिया है। अब तक करीब आधा दर्जन से ज्यादा ईटे बिछाई जा चुकी हैं, वहीं इतना ही बालू भी उसमें इस्तेमाल हो चुका है। जिम्मेदारों की मानें तो अभी और कितनी ईट और बालू लगेगा, इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। जितनी भी ईट लगाने की जरूरत होगी, उतना इस्तेमाल किया जाएगा।

ठप पड़ रहा काम

पिछले दो दिनों से हो रही बारिश ने जिम्मेदारों की परेशानी बढ़ा दी है। रविवार सुबह से ही हो रही घंघोर बारिश की वजह से सभा स्थल पर काम ठप पड़ रहा। मजदूर छत और टिन के नीचे खुद को पानी से बचाते नजर आए। इस दौरान बांस-बल्ली लगाने का काम भी ठप पड़ा रहा। लगातार पानी बरसने की वजह से सभा स्थल से पानी निकासी में काफी वक्त लग रहा था, जिसकी वजह से ईट और बालू बिछाने का काम भी प्रभावित रहा। बीती रात मौके पर पहुंचे जिम्मेदारों ने वेंडर से रास्ते को सुधारने के लिए ईट की गिट्टी और बालू के बाद ईट बिछाने के निर्देश दिए।