- पार्किंग स्थल वैरागी कैंप में भरा हुआ पानी, विकल्प तलाशने में जुटे अधिकारी

- पार्किंगों से लेकर कांवड़ पटरी मार्ग तक हुई है स्थिति खराब

HARIDWAR : मानसून ने कांवड़ को लेकर पुलिस-प्रशासन के प्लान को बिगाड़ दिया है। बारिश के चलते वैरागी कैंप में पानी भरा हुआ है। कांवड़ पटरी मार्ग की स्थिति भी खराब है। इसे देखते हुए एसएसपी को कांवड़ पटरी मार्ग के निरीक्षण के लिए निकलना पड़ा।

वैरागी कैंप में भरा पानी व कीचड़

श्रावण मास की कांवड़ यात्रा शुरू होते ही बारिश भी शुरू हो गयी है। बारिश के चलते पुलिस-प्रशासन का हाईवे को खुला रखने व कांवड़ को आसानी से संपन्न कराने की रणनीति भी डगमगाने लगी है। डाक कांवड़ वाहनों की पार्किंग स्थल वैरागी कैंप में फ्राइडे रात को ही पानी भर गया था। सैटरडे को हुई बारिश ने स्थिति और खराब कर दी। कैंप में करीब एक लाख वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गयी है। डाक कांवड़ वाहनों को कनखल के रास्ते वैरागी कैंप ले जाने व कैंप से ही वापस भेजने की योजना थी, लेकिन जिस तरह वहां कीचड़ व जल भराव हो गया है, उससे पार्किंग को लेकर अधिकारियों की परेशानी बढ़ गयी है।

पैच वर्क भी उखड़ने लगे

फिलहाल वैकल्पिक पार्किंग स्थल भी तलाशने शुरू कर दिए गए हैं। इसमें भेल, ऋषिकुल मैदान के साथ ही बहादराबाद में खाली पड़े ग्राउंडों को भी पार्किंग के तौर पर इस्तेमाल की करने की योजना है। कांवड़ पटरी मार्ग पर भी बारिश के कारण असर पड़ा है। पटरी मार्ग पर जल भराव हुआ है। जो पैच वर्क किया गया था वह भी उखड़ने लगा है। पटरी अगर खराब होगी तो मजबूरन कांवडि़यों को हाइवे से गुजारना होगा।

--------------------

वैरागी कैंप पर टिका है प्लान

वैरागी कैंप में एक लाख वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इसमें साठ हजार व्हीलर व चालीस हजार टू व्हीलर वाहन एक समय में पार्क किए जाने हैं। ख्0क्फ् में कांवड़ यात्रा में कुल आठ लाख व ख्0क्ब् में बारह लाख वाहन पार्क हुए थे।

-------------------

'बारिश के कारण परेशानी हुई है। हमने वैकल्पिक पार्किंग भी देखी है। अगर वैरागी कैंप में समस्या बनी रहती है तो वैकल्पिक पार्किंग का प्रयोग होगा.'

- जीवन सिंह नगन्याल, एडीएम प्रशासन

फोटो - क् व ख्: