- 300 वर्ग मीटर से बड़े घरों में सर्वे कर तैयार कर रहे रेन वाटर हॉर्वेस्टिंग का डाटा

BAREILLY:

भूजल के गिरते स्तर से हर कोई चिंतित हैं। जल को सहेजने के लिए बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) ने देर से सही एक ठोस कदम उठाया है। ऐसे घरों को खोजना शुरू कर दिया है जहां पर रेन वाटर हॉर्वेस्टिंग बने हैं। विभाग ने टीम बना कर सर्वे का काम भी शुरू कर दिया है। ताकि, बारिश के पानी को बर्बाद होने से बचाकर भूजल स्तर को गिरने से रोका जा सके।

नहीं है कोई डाटा

विकास प्राधिकरण के नियमों की बात करें तो 300 वर्ग मीटर से बड़े हर घर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बेहद जरूरी है लेकिन शहर में यह व्यवस्था कितनी लागू है। इसको लेकर कोई पुख्ता डाटा नहीं है। अब बीडीए शहर में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम युक्त घरों को खोजने के लिए सर्वे करवा रहा है। अधिकारियों केसाथ बैठक कर इस बाबत आदेश भी दिए जा चुके हैं। बीडीए अधिकारियों की मानें तो 10-15 दिन में सर्वे का काम पूरा कर लिया जाएगा।

रिपोर्ट जल्द सौंपने के निर्देश

सर्वे के लिए दो टीमों को लगाया गया है। बीडीए अधिकारी बताते हैं कि जेई सर्वे रिपोर्ट में बताएंगे कि उनके क्षेत्र में 300 वर्ग मीटर से बड़े कितने मकान हैं। चूंकि विकास प्राधिकरण केनियमों के अनुसार इन मकानों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगा होना जरूरी है। ऐसे में मकानों को चेक किया जाएगा। किन मकानों में यह सिस्टम लगा है या नहीं। इसकी रिपोर्ट उपाध्यक्ष को सौंपी जाएगी। बिल्डर्स के साथ बैठक कर शुरू होगा काम

बीडीए करेगा बैठक

शहर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की स्थिति का खाका मिलने के बाद बीडीए के अधिकारी बिल्डर्स और सोसाइटी के साथ एक बैठक करेंगे। इसमें पुराने मकानों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के साथ ही नई डेवलप होने वाली कॉलोनियों में भी इस सिस्टम को पुख्ता रूप से लगाए जाने के लिए कहा जाएगा। ताकि, बर्बाद होने वाले बारिश के पानी को बचाया जा सके।

1977 में आया बीडीए

बता दें कि बरेली विकास प्राधिकरण 19 अप्रैल 1977 में आया। जबकि, बरेली में कई कॉलोनियों का निर्माण इससे पहले हो चुका था। जहां पर रेन वाटर हॉर्वेस्टिंग की व्यवस्था नहीं है। बीडीए के आने के बाद भी कई कॉलोनियों में रेन वाटर हॉर्वेटिंग के निर्माण नहीं हुए। जहां निर्माण हुए भी हैं, उनका खस्ता हाल है। जिसे सहेजने के लिए बीडीए ने यह कदम उठाया है।

जल स्तर को बनाए रखने के लिए यह कदम उठाया गया है। सर्वे का काम चल रहा है। जल्द ही सर्वे का काम पूरा कर लिया जाएगा। उसके बाद रेन वाटर हॉर्वेस्टिंग की मरम्मत और निर्माण कार्य करवाए जाएंगे।

बृज मोहन गोयल, एक्सईएन, बीडीए