- तेज हवाओं के साथ आई बारिश

- तापमान सामान्य से 8 डिग्री नीचे

- अगले दो दिनों तक बारिश की सम्भावना

LUCKNOW: लगभग डेढ़ घंटे हुई झमाझम बारिश से सिटी में लखनवाइट्स को को बढ़ती गर्मी से राहत मिली लेकिन गांवों में किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया। मौसम अभी भी राहत नहीं देगा और अगले दो दिनों तक बारिश की सम्भावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है।

दोपहर बाद हुई बारिश

संडे को सुबह तेज धूप थी लेकिन दोपहर बाद मौसम बदल गया। घने बादल छाए और कुछ ही घंटे बाद तेज ठंडी हवाओं के साथ खूब झमाझम बारिश हुई। बारिश के बाद तापमान गिर गया। मौसम विभाग के अनुसार क्8.ब् मिमी। बारिश हुई। जिसके कारण तापमान 8 डिग्री नीचे गिरकर फ्0.फ् डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं न्यूनतम तापमान ख्क्.फ् डिग्री सेल्सियस रहा।

सैकड़ों पेड़ जमींदोज

लगभग ख्भ्-फ्0 किमी। प्रतिघंटा की रफ्तार से चली हवाओं के कारण राजधानी के अलग-अलग इलाकों में सैकड़ों पेड़ धराशायी हो गए। बारिश के कारण पेड़ों का वजन भी बढ़ चुका था जिसके कारण वे इस इन तेज हवाओं को झेल नहीं सके और जमीन पर आ गिरे। वहीं बड़ी संख्या में बिजली के पोल गिरने से भी दिक्कत का सामना करना पड़ा। तेज हवाओं के साथ आई बारिश के कारण गेंहू की काफी फसल भी बर्बाद हो गई। बहुत से किसानों ने अपनी फसल खेतों में ही काटकर मड़ाई के लिए लगाई थी। लेकिन बारिश के कारण तेज हवाओं में काफी फसल उड़ गई तो बाकी भीगने से बर्बाद हो गई।

दो दिन बारिश की सम्भावना

मौसम विभाग के अनुसार मंडे व ट्यूजडे को भी राजधानी व आस पास के एरियाज में बादल छाए रहेंगे और गरज चमक के साथ बारिश की सम्भावना है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार मौसम विभाग के अनुसार कम दबाव के क्षेत्र बनने के कारण बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं। मंडे ट्यूजडे के बाद भी दो दिनों तक आंशिक रूप से बदली रहने के आसार हैं।

आंधी-पानी से गुल हुई कई इलाकों की बिजली

रविवार को दोपहर बाद आई आंधी पानी के कारण कई इलाकों में बिजली संकट खड़ा हो गया। गोमती पार से लेकर पुराने लखनऊ तक इलाकों में बिजली गुल हो गयी। हालांकि पुराने लखनऊ के बालाघाट व गऊघाट में सवेरे से ही बिजली की आवाजाही चल रही थी जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

शाम तक गायब रही बिजली

दोपहर बाद करीब साढ़े तीन बजे गुल हुई बिजली देर रात तक बहाल हो सकी। जिसके कारण प्रभावित इलाकों में पानी की सप्लाई भी प्रभावित रही। अमीनाबाद उपकेंद्र के हाथीखाना फीडर से लगभग डेढ़ घंटे तक सप्लाई ठप रही। वहीं अमीनाबाद उपकेंद्र से ही पोषित गुलमर्ग समेत अन्य इलाकों की बिजली आपूर्ति भी आंधी-पानी के कारण बाधित रही। रेजीडेंसी खण्ड के जीएसआई उपकेंद्र के श्रीनगर फीडर की क्क्केवी लाइन क्षतिग्रस्त होने से दोपहर ख्.फ्भ् बजे से शाम भ् बजे तक बिजली आपूर्ति बंद रही। हुसैनगंज उपकेंद्र के यार्ड में मरम्मत कार्य के चलते इससे जुड़े सभी इलाकों में बिजली सुबह क्0.ब्0 से दोपहर क्ख्.ख्0 तक गुल रही। बालाघाट उपकेंद्र के अल्मास सिटी इलाके में ट्रांसफार्मर का इंसुलेटर क्षतिग्रस्त होने से दोपहर क्.ब्भ् बजे से देर शाम तक बिजली आपूर्ति बंद रही। शाम को विद्युत आपूर्ति बंद रहने से पानी की आपूर्ति भी प्रभावित रही। वहीं मंत्री आवास उपकेंद्र से सम्बंधित विजयंत खंड इलाके में पेड़ों की कटाई के चलते दो घंटे से ज्यादा समय तक बिजली नहीं आई।