- मानसून की मूसलधार बारिश के लिए अभी एक वीक करना होगा इंतजार

- इस दौरान प्री मानसून की बारिश आ सकती है, 18 जून को होगी बारिश

- मौसम विभाग का दावा नॉर्मल से 12 से 15 परसेंट कम होगी मानसून की बारिश

PATNA : अब हिट वेव पटनाइट्स को परेशान नहीं करने वाला है और न ही तापमान बढ़ने वाला है। हर दिन तापमान घटेगा, उमस बना रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो अगले ब्8 घंटे में बिहार के विभिन्न हिस्सों में मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। मगर पटनाइट्स को अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। मानसून के बादल लाने वाली हवा ने पटना में अपना डेरा जमा लिया है और उसी की वजह से शाम के बाद पटनाइट्स को सुकून मिलने लगा है। यही हवा बादल भी तैयार कर रही है।

इस साल भी क्8 जून को आएगा मानसून

मानसून की बारिश इस वीक के लास्ट तक यानि क्8 जून को आ सकती है। इससे पहले अगर हल्की-फुल्की बारिश हुई तो वो प्री-मानसून कहलाएगा। मौसम विभाग के डायरेक्टर एके सेन ने बताया कि पिछले साल भी मानसून की बारिश क्8 जून को आयी थी। इस बार भी पहली बारिश क्8 जून को ही आने का चांस बन रहा है। अभी इंडिया के नॉर्थ इस्ट में मानसून प्रवेश कर गया है और उससे जमकर बारिश शुरू हो जाएगी।

पटनाइट्स को चाहिए औसतन 9भ्0 मिलीमीटर बारिश

मौसम विभाग की मानें तो इस बार औसत से क्ख् से क्भ् परसेंट कम मानसून आने का चांस बन रहा है। पटनाइट्स को हर साल मानसून में कम से 9भ्0 मिलीमीटर बारिश चाहिए, लेकिन इस बार भी यह आंकड़ा पार करना मानसून के लिए थोड़ा मुश्किल है। वैसे क्8 जून से लेकर जुलाई लास्ट तक जमकर बारिश होने का चांस बन रहा है। इसलिए पटनाइट्स के लिए इस मानसून में राहत मिलने वाली है।

झमाझम बारिश के लिए अभी एक वीक इंतजार करना पड़ सकता है। क्8 जून को मानसून की बारिश आएगी। इससे पहले प्री-मानसून का असर दिख सकता है। अब तापमान नहीं बढ़ेगा।

- एके सेन, डायरेक्टर, मौसम विभाग