- पहली बारिश में एलईडी जेब्रा क्रॉसिंग हुई फेल

- कुछ नए सुधार के साथ अपडेट होगी जेब्रा क्रॉसिंग

मेरठ. करीब तीन माह पहले कैंट एरिया में शुरु की गई शहर की पहली जेब्रा क्रॉसिंग के ट्रायल पर मानसून ने पानी फेर दिया है. माल रोड पर बारिश के कारण जेब्रा क्रॉसिंग के सेंसर्स बंद होने लगे हैं. जिसके चलते कैंट बोर्ड ने जेब्रा क्रॉसिंग को सुधार के लिए बंद कर दिया है.

हुआ था ट्रायल

कैंट बोर्ड ने ट्रायल के तौर पर पहले चरण में माल रोड पर एलईडी जेब्रा क्रॉसिंग शुरु की थी. इसके बाद कैंट बोर्ड के अन्य सभी चौराहों पर इन एलईडी जेब्रा क्रॉसिंग को शुरु किया जाना है.

सेंसर्स में आ रही है कमी

जेब्रा क्रॉसिंग में लगी एलईडी लाइट्स सेंसर्स के माध्यम से जलती हैं. जेब्रा क्रॉसिंग पर जैसी की कोई गाड़ी आएगी वैसे ही सेंसर के माध्यम से क्रॉसिंग पर लगी एलईडी लाइट जलने लगती हैं. लेकिन बारिश में लाइट्स काम नहीं कर रहीं हैं. इनमें दिक्कत आने के बाद सेसर्स को दोबारा अपडेट किया जा रहा है.

बारिश में फेल हुई पावर सप्लाई

जेब्रा क्रॉसिंग की एलईडी को बिजली और सोलर पैनल के जरिए पावर सप्लाई की जाती है. पावर कट होने के बाद सोलर पैनल की एनर्जी से ये जेब्रा क्रॉसिंग चलता है, लेकिन बारिश के पानी के कारण इसकी पॉवर सप्लाई भी बाधित होने लगी है.

सोलर से जलने वाली जेब्रा क्रॉसिंग का फि लहाल ट्रायल चल रहा है. ट्रायल के दौरान आने वाली खामियों को जांच कर उनमें सुधार करने के बाद इस प्रोजेक्ट को पूरे कैंट बोर्ड एरिया में लागू किया जाएगा.

- पीयूष गौतम, एई कैंट बोर्ड